village Business Ideas। छोटे से गाव से शुरू करे यह बिज़नस, मात्र ₹50 में खरीद कर कम से कम ₹350 में किलो बेच सकते हैं।

village Business Ideas। छोटे से गाव से शुरू करे यह बिज़नस, मात्र ₹50 में खरीद कर कम से कम ₹350 में किलो बेच सकते हैं।

village Business Ideas : दोस्तों आज के समय में भी ऐसे कई सारे बिजनेस आइडिया है जिसके बारे में अभी भी बहुत से लोग नहीं जानते हैं और अगर आप उन बिजनेस को शुरू करते हैं तो काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप ₹9 किलो में खरीद कर कम से कम ₹350 किलो में बेच सकते हैं। यह बिजनेस आइडिया मुल्तानी मिट्टी पाउडर का है।

मुल्तानी मिट्टी एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है जिसके कारण इसका डिमांड काफी ज्यादा है। ऐसे में अगर आप भी इसका बिजनेस शुरू करते हैं तो काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसलिए के द्वारा हम आपको मुल्तानी मिट्टी पाउडर बिजनेस आइडिया से जुड़ी सारी बातों को विस्तार से बताएंगे। तो आप भी मुल्तानी मिट्टी पाउडर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें।

मुल्तानी मिट्टी पाउडर बिज़नेस में रॉ मटेरियल और मशीन।

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए अगर रॉ मटेरियल्स की बात करें तो यहां पर आपको वॉटर, मुल्तानी मिट्टी और पैकेजिंग मटेरियल जैसे सारी चीजों की आपको जरूरत पड़ने वाली है। अब बात करते है मशीनरी की तो यहां पर आपको मुल्तानी मिट्टी ग्राइंडर मशीन, फिल्टरिंग मशीन, वेइंग मशीन और पैकेजिंग मशीन की जरूरत पड़ेगी। आपको यह सारी ऑटोमेटिक मशीन ख़रीदिनी होगी, जो ऑनलाइन और लोकल मार्केट आपको अवेलेबल मिलती है। आप अपने अनुसार और बजट के हिसाब से इन्हें खरीद सकते हो।

मुल्तानी मिट्टी पाउडर बिज़नेस में एरिया और मैनपावर।

अब बात करते है एरिया और मैनपावर की तो यहां पर 100 से 600 स्क्वायर फीट के मिनिमम एरिया में आप इस बिजनेस को सेटअप कर सकते हो और मैनपावर की बात करें तो 2 से 5 लेबर्स में आप इस बिजनेस को आसानी से चला सकते है। यहां पर एरिया और मैनपावर का हिसाब आपके टाइप्स ऑफ मशीनरी और बिजनेस मॉडल के ऊपर डिपेंड है कि आप इस बिजनेस को कैसे अच्छे से ग्रो कर सकते हो।

मुल्तानी मिट्टी पाउडर बिज़नेस में लाइसेंस।

इस बिज़नेस में लाइसेंस की जरूरत पड़ती है जिसके अप्रूवल के बाद आप इस बिजनेस को सेटअप कर सकते हो। तो सबसे पहले आपको आपके बिजनेस को रजिस्टर करना पड़ेगा। इसके अलवा एनओसी फ्रॉम स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, उद्यम आधार, बीआईएस सर्टिफिकेशन, ट्रेड मार्क और जीएसटी नंबर की जरूरत पड़ेगी। ये सारे लाइसेंस इसके अप्रूवल के बाद आप इस बिजनेस को आसानी से स्टार्ट कर सकते हो।

मुल्तानी मिट्टी पाउडर बिज़नेस में मार्केर्टिंग।

मार्केर्टिंग स्ट्रैटेजी बहुत ही जरुरी भूमिका निभाता है, कोई भी बिजनेस को आगे बढ़ने के लिए, तो आप पब्लिसिटी एडवर्टाइजमेंट, सेल्स प्रोमोशन, डायरेक्ट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग ये सारी चीजे यूज़ कर सकते हो। इस प्रोडक्ट को लेकर और बहुत ही ज्यादा इस बिजनेस को ग्रो कर सकते हो। यह स्ट्रैटेजी जो है वह आपके ऊपर डिपेंड है कि आपका जो बिजनेस मॉडल है और बिजनेस प्लैन है उसके हिसाब से कौनसी स्ट्रैटेजी यूज करके आप आपके बिजनेस को ग्रो कर सकते हो।

मुल्तानी मिट्टी पाउडर बिज़नेस में प्रोडक्ट कहाँ बेचे।

अगर कस्टमर्स की बात किया जाये कि आप इसकी मैन्युफैक्चरिंग के बाद किन कस्टमर्स को सेल कर सकते है तो आप इन्हें होलसेलर्स, रिटेलर, जनरल स्टोर, सुपरमार्केट, फार्मास्युटिकल कंपनीज, मिलेट्री एंड सिविल सर्विसेज, ऑनलाइन और बहुत सारे ऐसे कस्टमर्स को सेल कर सकते हो क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा यूजफुल चीज है जो बहुत ही ज्यादा लोग डिमांड करते है। तो आप इन्हें जितना प्रोडक्शन करके सेल करोगे आपकी सेल्स हो जाएगी।

बस आपको ध्यान रखना है कि आप कैसी मार्केटिंग कर रहे हो आपके प्रोडक्ट को लेकर और क्या क्वालिटी का प्रोडक्ट आप मैन्युफैक्चर कर रहे हो। यहां पर आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन भी सेल कर सकते हो। अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन को सेट करके जिससे आपकी जो प्रॉफिटेबिलिटी है वह बढ़ जाएगी। ऑनलाइन साइट्स की बात करें तो आप इसे एक्सपोर्टर इंडिया, इंडिया मार्ट, एमेजॉन, फ्लिपकार्ट ऐसी कई ऑनलाइन साइट्स है जहां पर आप आपके प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते हो।

मुल्तानी मिट्टी पाउडर बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट।

बात करते है इन्वेस्टमेंट की तो आप इस बिजनेस को 25,000 से 1 लाख तक के इन्वेस्टमेंट में स्टार्ट कर सकते हो। जी हां, यहां पर आपको सिर्फ 25,000 से 1 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना है। क्योंकि यहां पर आपकी जो मशीनरी है वह सारी चीजे इस कैपिटल इन्वेस्टमेंट में आ जाती है और जो रॉ मटेरियल है वह भी कुछ टाइम के लिए इतने इन्वेस्टमेंट में आ जाती है। तो आप इतने इन्वेस्टमेंट के साथ भी इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो। यहां पर हमने एक बहुत ही स्मॉल स्केल बिजनेस मॉडल के इन्वेस्टमेंट से आपको बताया हुआ है। आप इतने इन्वेस्टमेंट के साथ यह बिजनस को स्टार्ट करके बहुत ही अच्छा प्रॉफिट कर सकते हो।

मुल्तानी मिट्टी पाउडर बिज़नेस में प्रॉफिट।

अब बहुत ही इम्पोर्टेन्ट चीज आती है वो है प्रॉफिट तो यह डिपेंड करेगा आपके प्रोडक्शन और बिजनेस मॉडल के ऊपर कि आप इस बिजनेस से कितना प्रॉफिट कमा सकते हो। आपकी सेल्स क्या है? आप कितनी कैपेसिटी की मशीनरी सेटअप की है? कितना आपको कॉस्ट पड़ रहा है इसकी मैन्युफैक्चरिंग के लिए? इन सारी चीजों पर जो प्रॉफिट रिटर्न परसेंटेज है, वो बढ़ या घट सकता है। तो यहां पर हमने औसतन बताया है कि आपको 50% से 70% तक का रिटर्न मिल सकता है जो टोटल निर्भर करता है आपकी सेल्स के ऊपर।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको मुल्तानी मिट्टी पाउडर बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तार से बताया है। अभी के समय में अगर आप एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके बारे में एक बार जरूर सोचे क्योंकि इसका डिमांड काफी ज्यादा है और यह काफी मुनाफेदार बिजनेस है। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद,