Hyundai Creta EV: सिंगल चार्ज में 400 किमी तक चलेंगी इलेक्ट्रिक क्रेटा, जानें इसके फीचर्स और सेफ्टी

Hyundai Creta EV: सिंगल चार्ज में 400 किमी तक चलेंगी इलेक्ट्रिक क्रेटा, जानें इसके फीचर्स और सेफ्टी

Hyundai Creta EV: साल 2024 की जनवरी में मिडसाइज एसयूवी क्रेटा फेसलिफ्ट को भारत के कार बाजार में उतारने के बाद दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी हुंडई ने अभी हाल ही में क्रेटा एनलाइन को लॉन्च कर दिया।

अब खबर यह है कि कंपनी हुंडई क्रेटा ईवी को भी बाजार में लाने की तैयारी में जुट गई है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग शुरू कर दिया है और इस दौरान इसे स्पॉट किया गया है। हालांकि, यह कार पूरी तरह से ढंकी हुई थी, लेकिन कुछ जासूस लोग इसके डिजाइन एलीमेंट्स को खोजकर निकाल लिया है।

Hyundai Creta EV के बैटरी पैक व रेंज

कार निर्माता कंपनी की ओर से इसके बैटरी पैक और मोटर से संबंधित जानकारियों के बारे में खुलासा नहीं किया गया है और फिर भी अनुमान यह लगाया जा रहा है कि फुल चार्ज होने पर यह करीब 400 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम हो सकती है।

Hyundai Creta EV के फीचर्स और सेफ्टी

हुंडई क्रेटा ईवी एसयूवी कार में फीचर्स के तौर पर ड्यूल 10.25-इंच डिजिटल स्क्रीन (एक इंफोटेनमेंट और दूसरी ड्राइवर डिस्प्ले के लिए), ड्यूल-जोन एसी, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें जैसे फीचर दिए जा सकते हैं. वहीं, सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मिल जा सकते हैं. इसके अलावा, इसमें एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) भी दिया जा सकता है, जिसके तहत लेन कीप असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर मिल सकते हैं।

Hyundai Creta EV की प्राइस और लॉन्चिंग डेट

बताया जा रहा है कि दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई अपनी अपकमिंग कार हुंडई क्रेटा ईवी को 2025 के दौरान बाजार में लॉन्च कर सकती है. अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली के एक्स-शोरूम में इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 20 लाख रुपये हो सकती है. बाजार में आने के बाद इसका मुकाबला टाटा कर्व और एमजी जेडएस ईवी से होगा. इसके साथ ही, यह महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी और टाटा नेक्सन ईवी से काफी किफायती हो सकती है।