Bal Shramik Vidya Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के पात्र श्रमिक परिवारों के बालक एंव बालिकाओ को प्रतिवर्ष अधिकतम 14,400 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रो को इसमे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा इसी के साथ इस योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रताओ को भी पूरा करना होगा तभी उन्हे इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

यदि आप भी उत्तर प्रदेश के छात्र या छात्रा है और इस योजना का लाभ लेने की सोच रहे है तो आपको इस योजना की सम्पूर्ण पात्रताओ का पालन करते हुए इस योजना मे आवेदन करना होगा आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया सहित इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल मे दी गई है जिसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। 

बाल श्रमिक विद्या योजना क्या है?

बल श्रमिक विधा योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई एक महत्वपूर्ण पहल है, इस योजना के अंतर्गत सरकार मजदूर के बच्चे अनाथ बच्चे और जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की क्षेर्णी मे आते है उनके बच्चो को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है, इस योजना को साल 2020 मे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू किया गया है जिसका कार्यान्वन श्रम विभाग द्वारा किया जाता है इस योजना मे लड़को को हर महीने 1000 रुपए और लड़कियों को हर महीने 1200 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। 

Bal Shramik Vidya Yojana 2024 Overview

योजना का नामबाल श्रमिक विद्या योजना
कहां शुरू हुईउत्तर प्रदेश राज्य में
कब शुरू हुईजून 2020
लाभार्थीराज्य के श्रमिक परिवार के बच्चे और अनाथ बच्चे
उद्देश्यशिक्षा हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करना
वित्तीय सहायताबालको को ₹1000 प्रतिमाह और बालिकाओ को ₹1200 प्रतिमाह
साल2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://uplabour.gov.in/

Bal Shramik Vidya Yojana का उद्देश्य क्या है?  

सरकार द्वारा चलाई गई बाल श्रमिक विधा योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की राज्य मे जिन बच्चो के माता-पिता मजदूरी करते है और अपना घर चलाते है जिस कारण वह अपने बच्चो को स्कूल भेजने मे असमर्थ है क्योंकि वह अपनी कमाई से अपने बच्चो की स्कूल फीस नही भर पाते है जिस कारण उनके बच्चो को परीक्षा मे बैठने को नही मिलता या फिर उन्हे स्कूल के बाहर कर दिया जाता है।

और फिर बच्चे भी घर की आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए काम मे लग जाते है जिसके कारण उन्हे भी अपनी पूरी ज़िंदगी मेहनत मजदूरी करने की निकालनी पड़ती है जिस वजह से वह शिक्षा प्राप्त नही कर  पाते है इन समस्याओ को देखते हुए ही सरकार ने Bal Shramik Vidya Yojana की शुरुवात की है इस योजना के तहत सरकार  जरूरतमन्द बच्चो को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है जिससे वह आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर सके। 

Bal Shramik Vidya Yojana के लाभ क्या है?

1. इस योजना के तहत सरकार श्रमिक परिवार के बच्चो को शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करती है। 

2. इस योजना का लाभ बालक एन बालिकाओ दोनों को दिया जाता है। 

3. इस योजना के अंतर्गत बालको को प्रतिमाह 1000 रुपए और बालिकाओ को प्रतिमाह 1200 रुपए की विटीय सहायता राशि प्रदान की जाती है। 

4. इस योजना का लाभ 8वी, 9वी और 10वी कक्षा के बच्चो को दिया जाता है। 

5. इस योजना से बाल मजदूरी की दर को कम किया जा सकता है। 

6. अच्छे से पढ़ाई पूरी करने के बाद बच्चो को नौकरी के अवसर भी आएंगे जिससे उनके जीवन स्तर मे भी सुधार आएगा। 

Bal Shramik Vidya Yojana के लिए पात्रता 

1. इस योजना मे आवेदन करने वाला बालक या बालिका उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। 

2. योजना मे आवेदन करने वाले बालक या बालिका की आयु 8 वर्ष से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

3. यदि बच्चे के माता-पिता दोनों मे से किसी एक या दोनों का निधन हो गया हो तो वह इस योजना के लिए पात्र है। 

4. बच्चे के माता-पिता मे से कोई एक या दोनों विकलांग है या फिर किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हो तो वह भी इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।