SBI की धांसू स्कीम पर मिल रहा तगड़ा ब्याज, आइए जानें कितना कर सकते हैं इसमें निवेश

Business

दिल्ली। अगर आप भी FD कराने की योजना बना रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए काम की है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की ओर से सर्वोत्तम एफडी (SBI Sarvottam FD) स्कीम पर निवेशकों को 7.9 फीसदी का सालाना ब्याज दिया जा रहा है। सर्वोत्तम स्कीम में पीपीएफ, एनएससी और पोस्ट ऑफिस की सेविंग योजनाओं की तुलना में ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहा है।

एसबीआई की इस योजना के सबसे बड़ा फायदा है कि ये सिर्फ एक साल और 2 साल की ही स्कीम है। एसबीआई सर्वोत्तम योजना में ग्राहकों को 2 साल की जमा यानी एफडी पर 7.4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। ये ब्याज दर आम जनता के लिए है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को इसी योजना पर 7.90 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। वहीं, एक साल के निवेश पर आम जनता को 7.10 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

कितना कर सकते हैं निवेश

एसबीआई सर्वोत्तम टर्म डिपॉजिट स्कीम का लाभ लेने के लिए रिटेल निवेशक को कम से कम 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा। वहीं, अधिकतम 2 करोड़ रुपये से कम का निवेश इसमें किया जा सकता है। इसमें बैंक की ओर से निवेश की अवधि के 1 साल के और 2 साल के दो विकल्प दिए गए जाते हैं।

ग्राहकों को मिलेगा चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा

इस स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज इंटरेस्ट मिलता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 15 लाख रुपये से 2 करोड़ रुपये से अधिक के 1 साल के सर्वोत्तम डिपॉजिट पर सालाना यील्ड 7.82 फीसदी है जबकि दो साल के डिपॉजिट के लिए यील्ड 8.14 फीसदी है। 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की बल्क डिपॉजिट पर एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को 1 साल के लिए 7.77 फीसदी और 2 साल के लिए 7.61 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है।

मैच्योरिटी से पहले नहीं निकाल सकते पैसा

एसबीआई सर्वोत्तम स्कीम में मैच्योरिटी से पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं। ये नॉन-कॉलेबल योजनाएं हैं जिनमें समय से पहले पैसा नहीं ले सकते, अगर समय से पहले पैसा निकालते हैं तो चार्ज देना होगा।