होली पर लग रहा चंद्र ग्रहण, जानें कब खेलें होली? और कितने बजे से मना सकते हैं रंगों का पर्व?

होली पर लग रहा चंद्र ग्रहण, जानें कब खेलें होली? और कितने बजे से मना सकते हैं रंगों का पर्व?

25 मार्च को देशभर में होली (Holi 2024) का पर्व धूमधाम से मनाने की तैयारी है, लेकिन इस दिन साल के पहले चंद्र ग्रहण का अशुभ योग भी बन रहा है, यानी होली पर इस बार ग्रहण का साया मंडरा रहा है।

कब लगेगा ग्रहण

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगेगा। ये ग्रहण सुबह 10:24 बजे शुरू होगा और दोपहर 03:01 बजे तक रहेगा। यानी होली पर लगभग साढ़े 4 घंटे तक ग्रहण का साया होगा।

ग्रहण का सूतक काल (Sutak Kaal) 9 घंटे पहले शुरू हो जाएगा। हालांकि भारतीय लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि होली के जश्न में ग्रहण का साया नहीं पड़ने वाला है। इस बार का चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा और इसलिए ग्रहण का सूतक काल भी भारत में मान्य नहीं होगा।

कितने बजे से मना सकते हैं होली

हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन की जाती है, फिर इसके अगले दिन रंगों वाली होली खेली जाती है। देश भर में होली 25 मार्च को मनाई जाएगी। भारत में ग्रहण दिखाई नहीं देगा इसलिए आप अपनी सुविधा के अनुसार 25 मार्च को पूरे दिन होली मना सकते हैं।

फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को 9 बजकर 56 मिनट पर शुरू हो रही है और 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर इसका समापन हो रहा है।