PM Kisan 16th Kist : किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगा कोई पैसा, सरकार ने दिया आदेश

PM Kisan 16th Kist : किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगा कोई पैसा, सरकार ने दिया आदेश

PM Kisan 16th Kist : प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधि योजना के माध्यम से हर साल किसानों को ₹6000 दिए जाते हैं। सरकार द्वारा अभी तक प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधि योजना की 15वीं क़िस्त किसान भाइयों को मिल चुकी है। अब सभी किसान भाइयों को 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। तो आए हम जानते हैं सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की PM Kisan 16th Kist कब जमा की जाएगी।

PM Kisan 16th Kist

प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधि योजना के अंतर्गत हर-चार महीने में केंद्र सरकार के द्वारा ₹2000 किसानों की खाते में डाले जाते हैं। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बहुत सारे ऐसी किस है। जो प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधि योजना के लिए पात्र तो है। लेकिन उनको प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधि योजना का लाभ मिलना बंद हो चुका है।

इन किसानों को नहीं मिलेगी 16वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बहुत सारे ऐसे किसान है जिन्होंने अभी तक ई केवाईसी नहीं की है और साथ में बहुत सारे किसानों भी है जिन्होंने अपना बैंक खाता आधार से लिंक नहीं किया है। इस कारण बहुत सारे किसानों को PM Kisan 16th Kist नहीं मिल पाएगी। सरकार के द्वारा कहा गया है कि सभी किसानों ने 21 फरवरी 2024 से पहले अपने केवाईसी व बैंक आधार लिंक करवा लेना चाहिए।

इन किसानों को मिलेंगे ₹4000

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के अंतर्गत सालाना किसान भाइयों को ₹6000 दिए जाते हैं और साथ मे महाराष्ट्र राज्य के द्वारा महा सन्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र राज्य के किसान भाइयों को हर साल ₹6000 दिए जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत भी हर चार महीने पर ₹2000 किसानों के खाते में डाले जाते हैं। और जो प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की जो 16वीं किस्त है उसी के साथ महा सन्मान निधि योजना की ₹2000 किस्त डाली जाएगी। ऐसे में किसानों के खाते मे ₹4000 जमा हो जायेगे।

कब आएगी 16वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री सन्मान निधि योजना की जो PM Kisan 16th Kist है। वह फरवरी महीने के अंत तक किसान भाइयों के खाते में जमा हो जाएंगे।

PM Kisan खाते में पैसा चेक करने का तरीका

  • सबसे पहले किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें।
  • इसके बाद किसान होम पेज पर ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ पर दें।
  • अब अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने की जरूरत है।
  • इतना करने के बाद Get Data पर और अपने खाते की स्थिति के बारे में जानकारी लें।

SMS के जरिए कैसे पता करें

यदि आप PM Kisan योजना के लाभुक हैं तो SMS के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त की स्थिति चेक करने में सक्षम हैं। इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से STATUS लिखकर 8923020202 पर सेंड करना होगा। इसके बाद बाद आपको एक SMS प्राप्त होगा। इस SMS में आपको किश्त की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी।

किसान कॉर्नर ऐप से चेक करने का तरीका

PM Kisan 16th Kist : लाभुक किसान कॉर्नर ऐप की मदद से पीएम किसान सम्मान निधि की किश्त की स्थिति चेक करने में सक्षम हैं। इसके लिए मोबाइल पर किसान कॉर्नर ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप को ओपन करने के बाद, ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ पर दें, जहां आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी। अब ‘Get Data’ पर दें, इसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।

PM Kisan यहां करें संपर्क

अगर सब कुछ सही होने के बाद भी पीएम किसान योजना की राशि आपके खाते में नहीं पहुंची है तो सबसे पहले आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।