Google Pay यूजर्स को लगने वाला हैं बड़ा झटका! 4 जून से बंद हो जाएगा G Pay, जानिए क्यों लिया बड़ा फैसला

Google Pay यूजर्स को लगने वाला हैं बड़ा झटका! 4 जून से बंद हो जाएगा G Pay, जानिए क्यों लिया बड़ा फैसला

Google ने अपने पेमेंट ऐप Google Pay को बंद करने का फैसला किया है। Google का पेमेंट ऐप 4 जून 2024 को बंद हो जाएगा। गूगल के इस पेमेंट ऐप के बंद होने से करोड़ों ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ेंगा।

टेक कंपनी का यह फैसला साल 2022 में लॉन्च हुए Google वॉलेट ऐप के कारण आया है। Google वॉलेट के साथ-साथ Google Pay ऐप भी कई देशों में काम कर रहा है। Google ने स्टैंडअलोन GPay ऐप को बंद करने की घोषणा की है।

Google Pay इन्हीं देशों में करेंगे काम

गूगल ने यह फैसला सिर्फ अमेरिकी यूजर्स के लिए लिया है। 4 जून के बाद यह ऐप सिर्फ भारत और सिंगापुर में ही काम करेगा। GPay का स्टैंडअलोन ऐप अन्य देशों में उपलब्ध नहीं होगा। Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में यह जानकारी देते हुए कहा कि GPay के जरिए पीयर-टू-पीयर (P2P) पेमेंट और अकाउंट मैनेजमेंट बंद कर दिया जाएगा। हालाँकि, उपयोगकर्ता 4 जून, 2024 के बाद भी अपने GPay बैलेंस को अपने खाते में स्थानांतरित कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को Google Pay वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा।

Google Pay यूजर्स को लगने वाला हैं बड़ा झटका! 4 जून से बंद हो जाएगा G Pay, जानिए क्यों लिया बड़ा फैसला

Google ने अपने ब्लॉग में कहा कि GPay को 180 देशों में Google वॉलेट से रिप्लेस कर दिया गया है। हालाँकि, उपयोगकर्ता Google वॉलेट ऐप के माध्यम से Google Pay सेवा का उपयोग कर सकेंगे। GPay के माध्यम से न केवल डेबिट और क्रेडिट कार्ड टॉप-अप। इसके बजाय, यह Google ऐप ट्रांसपोर्ट पास, राज्य आईडी, ड्राइवर का लाइसेंस, वर्चुअल कार कुंजी सहित कई सेवाएं प्रदान करता है।

Google अपने पेमेंट्स ऐप को कई बार बंद कर चुका है

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब Google ने अपने पेमेंट ऐप को बंद करने का फैसला किया है। Google ने सबसे पहले Google वॉलेट को साल 2011 में लॉन्च किया था। इसके बाद Google ने 2015 में Android Pay ऐप लॉन्च किया, जिसमें Google वॉलेट को इंटीग्रेट किया गया। इसके बाद गूगल ने 2016 में गूगल वॉलेट कार्ड को बंद कर दिया। अब कंपनी ने एक बार फिर अपनी सभी सेवाओं को Google वॉलेट में एकीकृत करने का निर्णय लिया है।

Google ने सबसे पहले Tez ऐप भारत में लॉन्च किया था, जिसका नाम बदलकर Google Pay कर दिया गया। यह अब Google Play Store पर GPay के नाम से उपलब्ध है। भारत में Google Pay ऐप के जरिए UPI भुगतान किया जा सकता है।