LIC Agents: LIC एजेंट के लिए बड़ी खुशखबरी, सभी एजेंटों को साल के अंत में मिला ग्रेच्युटी का तोहफा, खुशी से नाचें लोग

LIC Agents: LIC एजेंट के लिए बड़ी खुशखबरी, सभी एजेंटों को साल के अंत में मिला ग्रेच्युटी का तोहफा, खुशी से नाचें लोग

LIC Agents: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के एजेंट के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। एलआईसी ने एजेंटों के लिए ग्रेच्युटी लिमिट को 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है। इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है।

इस फैसले के लिए एलआईसी (एजेंट) रेगुलेशन, 2017 में संशोधन किया गया। नए नियमों के अनुसार, दोबारा नियुक्त किए गए एजेंट (LIC Agents) भी अब रिन्युअल कमीशन (Renewal Commission) के लिए योग्य हो गए हैं। इन फैसलों से न सिर्फ एजेंट बल्कि उनके परिवारों को भी काफी राहत मिलेगी।

शेयर बाजार को दी जानकारी

पब्लिक सेक्टर कंपनी एलआईसी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को इस संबंध में सूचना दी। इसके मुताबिक, नया नियम 6 दिसंबर से ही लागू हो गया है। इसका प्रकाशन ऑफिशियल गजट में किया जा चुका है। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने सितंबर में एलआईसी एजेंट और कर्मचारियों के लाभ के लिए ग्रेच्युटी सीमा और पारिवारिक पेंशन में बढ़ोतरी सहित कई कल्याणकारी उपायों को मंजूरी दे दी थी। रिन्युअल कमीशन की बहाली से एजेंट्स को काफी राहत मिलेगी। फिलहाल वह पुरानी एजेंसी से किए गए किसी भी बिजनेस का लाभ नहीं उठा पाते थे। इससे उनकी आय में काफी बढ़ोतरी हो जाएगी।

13 लाख से ज्यादा हैं एजेंट

LIC Agents के लिए ग्रेच्युटी सीमा को बढ़ाकर वित्त मंत्रालय उन पर पड़ने वाले काम के बोझ और लाभों में सुधार करना चाहता है। एलआईसी के देशभर में एक लाख से ज्यादा कर्मचारी और 13 लाख से ज्यादा एजेंट हैं इस फैसले से इन सभी को लाभ पहुंचेगा।

सितंबर में बढ़ाया गया था टर्म इंश्योरेंस कवर

एलआईसी एजेंट के लिए सितंबर में टर्म इंश्योरेंस कवर को 3,000 से 10,000 रुपये की मौजूदा सीमा से बढ़ाकर 25,000 से 1,50,000 रुपये कर दिया गया था। साथ ही एलआईसी एजेंट के परिवारों के कल्याण के लिए 30 फीसदी की एक समान दर पर फैमिली पेंशन की घोषणा भी की गई थी।

95 फीसदी आबादी के पास नहीं है बीमा

भारत की सिर्फ 5 फीसदी आबादी के पास ही इंश्योरेंस है। अभी भी देश की 95 फीसदी आबादी बीमा को महत्त्व नहीं दे रही है। यह चौंकाने वाला खुलासा हाल ही में आई भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) की रिपोर्ट से हुआ था। IRDAI के चेयरमैन देवाशीष पांडा ने रिपोर्ट जारी करते हुए बीमा कंपनियों से और बेहतर कोशिश करने की अपील की थी। देश में बीमा को बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान यही एजेंट देने वाले हैं।