Aadhaar Card : आधार से जुड़ा ये बड़ा अपडेट आया सामने, अब सबको करना होगा ये काम, नही तो बाद में हो सकती है परेशानी!

Aadhaar Card : आधार से जुड़ा ये बड़ा अपडेट आया सामने, अब सबको करना होगा ये काम, नही तो बाद में हो सकती है परेशानी!

Aadhaar Card : आपके आधार को लेकर एक अहम अपडेट सामने आया है। बिल्कुल मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट कराने की तारीख यानी 14 दिसंबर (गुरुवार) को खत्म हो रही है। आधार कार्ड मुफ्त में अपडेट कराने की यह सर्विस myAadhaar पोर्टल पर मिल रही है। किसी आधार सेंटर के जरिए आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए ₹50 रुपए का चार्ज देना होता हैं। myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त में अपडेट की आखिरी तारीख 14 दिसंबर 2023 है।

UIDAI लगातार आधार कार्ड होल्डर्स से पहचान और पते का प्रुफ की डिटेल्स को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। ये खासकर उन लोगों के लिए है, जिनका आधार कार्ड 10 साल से अधिक पुराना हो गया है और उसे कभी अपडेट नहीं किया गया है।
आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि पता जैसे डेमोग्राफिक डिटेल्स में बदलाव करने के दो तरीके हैं। इसे ऑनलाइ अपडेट किया जा सकता है नजदीकी आधार सेंटर जाकर इसे अपडेट कराया जा सकता है।

इस फ्री सर्विस का कैसे इस्तेमाल करें?

आधार कार्ड होल्डर को सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/portal पर आधार कार्ड नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा। रजिस्टर्ड मोबलाइन पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। इसके बाद यूजर्स Document Update पर जाकर अपने डिटेल्स वेरिफाई करने होंगे और जानकारी री-वैलिडेट करने के लिए डॉक्युमेंट्स अपडेट करने होंगे। इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर पहचान और पता का प्रुफ सबमिट करना होगा।
स्टेप – 1. सबसे पहले आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं और Proceed to update Address के विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप – 2. इसके बाद आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP की मदद से इस पोर्टल पर लॉगिन करें।
स्टेप – 3. वैलिड एड्रेस प्रुफ के लिए Proceed to update Address पर क्लिक करें।
स्टेप – 4. यहां पर आपको 12-अंकों का आधार नंबर भरकर Send OTP पर क्लिक करना होगा।
स्टेप – 5. इसके बाद अगले स्टेप में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP भरें। अब आप आधार अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे।
स्टेप – 6. यहां पर update address via address proof के विकल्प को चुनकर नया पता भरें। Update Address via Secret Code के विकल्प के जरिए भी पता अपडेट कर सकते हैं।
स्टेप – 7. Proof of Address के विकल्प में आपको रेजिडेंशियल पता डालना होगा।
स्टेप – 8. इसके बाद अब डाक्युमेंट टाइप में वो डॉक्युमेंट चुनें जिसे प्रुफ के तौर पर सबमिट करेंगे।
स्टेप – 9. अब आपको एड्रेस प्रुफ की स्कैन की हुई कॉपी सबमिट करनी होगी और फिर Submit बटन पर क्लिक करें।
स्टेप – 10. अब आपको आधार अपडेट रिक्वेस्ट को सबमिट कर लिया जाएगा और आपका 14-डिजिट का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) जेनरेट हो जाएगा।

अपडेट रिक्वेस्ट के स्टेटस चेक करें?

URN की मदद से आप आधार एड्रेस अपडेट के स्टेटस को चक कर सकते हैं। एक बार पता अपडेट हो जाने के बाद आप अपडेटेड वर्जन को डाउनलोड कर इसे प्रिंट करा सकते हैं। UIDAI की वेबसाइट पर उन सभी डॉक्युमेंट्स की लिस्ट है, जिसे आप एड्रेस अपडेट करने के लिए प्रुफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।