गाड़ी का बीमा कैसे चेक कर सकते है?, mParivahan से कैसे करें चेक

आप गाड़ी को बगैर बीमा के सडक पर नहीं चला सकते है, किसी टक्कर की स्थिति में बीमा कंपनी सामने वाले को नुकसान का मुआवजा भरेगी. इंश्योरेंस न होने पर जुर्माना भी हो सकता है

मोबाइल से लोग अपनी गाड़ी का बीमा चेक करना चाहते है, लेकिन कैसे करें आज हम आपको इसके बारें में बताएँगे, सबसे पहले आपको mParivahan एप को डाउनलोड कर लेना है

अब इस ऐप को ओपन कर इसमें दिख रही 10 भाषाओं में से अपनी भाषा चुन लें। अब आपके सामने ऐप का डैशबोर्ड खुल जाएगा।

यहां आपसे पूछा जाएगा कि आप गाड़ी की आरसी (RC) अर्थात रजिस्ट्रेशन नंबर (registration number) से वाहन बीमा चेक करेंगे अथवा डीएल (DL) यानी ड्राइविंग लाइसेंस से। आपके यहां आरसी वाले आप्शन का चुनाव करना होगा।

अब खाली बाक्स (box) में गाड़ी का रजिस्टेशन नंबर (registration number) डालकर सर्च (search) के आप्शन पर क्लिक कर दें। इसके पश्चात आपको साइन इन (sign-in) का आप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दें।

अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  डालकर कंटीन्यू के आप्शन पर क्लिक करें। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक 6 डिजिट का ओटीपी आएगा। इसे ओटीपी बाक्स में दर्ज कर वेरिफाई के आप्शन पर क्लिक कर दें। अब आप mParivahan एप पर साइन इन (sign in) हो जाएंगे।

अब आप वाहन का नंबर डालकर उसके रजिस्ट्रेशन (registration) एवं बीमा (insurance) का ब्योरा चेक कर सकते हैं।

जैसे- गाड़ी मालिक का नाम, संबंधित आरटीओ आफिस, गाड़ी की कैटेगरी, आरसी का विवरण, गाड़ी की आयु, रजिस्ट्रेशन की तारीख, बीमा पालिसी एक्सपायर (insurance policy expire) होने की तिथि आदि।