रोज नाश्ते में खाएं ये 5 फूड्स, रहेंगे फिट और हेल्दी

हमारे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी देखने को मिल रही है। जो आने वाले समय में हमारी स्वास्थ्य चिंताओं को भी बढ़ा सकती है। अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में आयरन को जरूर शामिल करना चाहिए। आयरन हमारे रक्त का महत्वपूर्ण तत्व है।

इसकी कमी के कर्ण रक्त के द्वारा शरीर में होने वाले आक्सीजन के फ्लो में रूकावट आ सकती है, जो हमारें विभिन्न अंगो को प्रभावित करती है, अप अपने नाश्ते में 5 ऐसे फूड्स शामिल कर सकते है, जो आयरन से भरपूर होते है.

कद्दू का रस - हरी सब्जियां आयरन से भरपूर होती है, लेकिन आप सुबह नाश्ते में कद्दू के रस का सेवन कर सकते है, इससे काफी मात्रा में आयरन प्राप्त होता है

भरवां चने के पराठे - छोले आयरन का बहुत अच्छा स्त्रोत मानें जाते है, इसका सुबह नाश्ते में प्रयोग आपके शरीर में आयरन की आपूर्ति करने में मदद करती है, 

सोया पोहा - सोया पोहा आयरन से भरपूर होता है, इसमे कैलोरी काम होती है, यह आपके वजन को भी कंट्रोल में रख सकता है, इसके साथ ही यह अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा में वृध्दि करता है.

टिल और अलसी के बीच का स्मूदी - टिल और अलसी के बीच फाइबार से भरपूर होते है, इनमे एंटी अक्सीडेटस, आयरन और एनी पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते है. 

पालक का पैन केक - आमतौर पर पैनकेक्स मैदे से बने होते है और स्वाद में मीठे होते है, हलाकि आप पलक का पैन केक भी बना सकते है, इसमे पालक का पेस्ट, अंडे, दही और मसालों के साथ साबुत गेंहू के आते का उपयोग किया जा सकता है.