Post Office में हर महीने 1000 रुपए करने होगे जमा, एक साथ मिलेंगे 9 लाख रुपए, जानें ब्याज दर

Post Office में हर महीने 1000 रुपए करने होगे जमा, एक साथ मिलेंगे 9 लाख रुपए, जानें ब्याज दर

Post Office में इनवेस्टमेंट करने पर कभी भी कोई रिस्क नहीं होता है। सरकार की ओर से तय इंटरेस्ट पर कभी कोई गड़बड़ी नहीं होती और फिक्स रिटर्न भी मिलता है। इसीलिए लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर ज्यादा भरोसा करते है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ऐसी ही निवेश योजना है जिसमें आप महज 1000 रुपये इनवेस्टमेंट कर और बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस के ये स्कीम 18 साल से ऊपर यानी वयस्क के साथ ही माइनर के लिए भी उपलब्ध है। इसमें कोई भी बालिग व्यक्ति अपने नाम से खाता खुलवाकर इनवेस्ट कर सकता है। दो से तीन वयस्क मिलकर भी खाता खुलवा सकते हैं। वहीं 10 साल से ज्यादा उम्र के नाबालिग भी अपने नाम से अकाउंट खुलवाकर स्कीम का लाभ ले सकता है।

पोस्ट ऑफिस की इस मंथली स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपये से इनवेस्टमेंट कर सकते हैं। इसमें आप 1000 के मल्टीपल में भी निवेश कर सकते हैं, लेकिन इसकी भी लिमिट है। सिंगल अकाउंटहोल्डर इस स्कीम में अधिकतम 9 लाख रुपये तक इनवेस्ट कर सकता है। ज्वाइंट अकाउंट की स्थिति में लिमिट 15 लाख रुपये है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पर हर साल के अंत पर खाते में उपलब्ध राशि पर 7.4 प्रतिशत दर से इंटरेस्ट मिलता है। ग्राहक को अकाउंट ओपन होने की तारीख से एक महीना पहले ब्याज का भुगतान हो जाता है। मेच्योरिटी तक हर साल ऐसी ही ब्याज मिलता रहता है। खाताधारक की तरफ से कोई अतिरिक्त राशि जमा की जाती है तो वह वापस कर दी जाती है और अकाउंट ओपनिंग की डेट से लेकर कैश रिटर्न की तारीख तक पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट लागू होगा।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में खाता धारक के लिए सामान्यत: इनवेस्टमेंट की मेच्योरिटी स्कीम 5 साल रखी गई है। खाताधारक की मृत्यु मेच्योरिटी डेट से पहले होने पर अकाउंट बंद कर दिया जाता है। खाता धारक के नॉमिनी या कानूनी तौर पर उत्तराधिकारी को यह राशि वापस लौटा दी जाती है। इस इनवेस्टमेंट में आप एक साल तक धनराशि निकाल नहीं सकते हैं। यदि खाता 1 साल के बाद या 3 साल से पहले बंद कर दिया जाता है जमा राशि पर 2 फीसदी इंटरेस्ट मिलता है।