Hyundai को टक्कर देने आ रही Toyota की नई इलेक्ट्रिक कार, जानें कब होगी लॉन्च

Hyundai को टक्कर देने आ रही Toyota की नई इलेक्ट्रिक कार, जानें कब होगी लॉन्च

भारत में इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ने के साथ ही नई ईवी कारें पेश करने की तैयारी कर रहे हैं। इसी क्रम में दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Toyota भी जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने वाली है।

रिपोर्ट के मुताबिक पहली टोयोटा ईवी 2025 की दूसरी छमाही में लॉन्च की जाएगी। साल 2023 के अंत में, टोयोटा ने अपनी मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी का एक कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था। इसका डिजाइन और तकनीकी स्पेसिफिकेशन लगभग मारुति सुजुकी की नई इलेक्ट्रिक कार जैसा ही है।

बता दें कि मारुति-टोयोटा की साझदारी की वजह से टोयोटा इलेक्ट्रिक कार और आने वाली Maruti eVX में कई समानताएं होंगी। साथ ही ये दोनों इलेक्ट्रिक कारें एक ही प्लेटफॉर्म साझा करेंगी।

मारुति सुजुकी की नई इलेक्ट्रिक कार मार्च 2025 तक लॉन्च होगी। सूत्रों का कहना है कि टोयोटा 6 महीने बाद अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि टोयोटा ईवी सितंबर या अक्टूबर 2025 तक वहां पेश की जाएगी।

Hyundai को टक्कर देने आ रही Toyota की नई इलेक्ट्रिक कार, जानें कब होगी लॉन्च

Toyota EV का डिजाइन: टोयोटा ईवी में आपको बेहतरीन डिजाइन देखने को मिलेंगे। इसे सी-आकार के एलईडी डीआरएल, आकर्षक फ्रंट बम्पर, फेयर व्हील आर्क के साथ एक मजबूत एसयूवी लुक के साथ उतारा जाएगा।

टोयोटा की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,820 मिमी और ऊंचाई 1,620 मिमी है। मारुति ईवीएक्स भी इन्हीं डायमेंशन के साथ आएगी। टोयोटा ईवी में दोनों मॉडलों के समान 2,700 मिमी व्हीलबेस मिलने की उम्मीद है।

नई आगामी टोयोटा ईवी में दो बैटरी विकल्प होने की उम्मीद है, जिसमें कि एक 60kW बैटरी वाला एक एंट्री लेवल वैरिएंट जो लगभग 550 किमी की रेंज देगी है और एक छोटा 48kW बैटरी पैक जो 400 किमी की रेंज प्रदान करेगी।

टोयोटा का कहना है नई ईवी फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव दोनों तरह के ऑप्शन में आएगी। इस कार में अंदर की तरफ लग्जरी केबिन दिया जाएगा, जिसमें एडवांस टेक्नोलॉजी और सेफ्टी फीचर्स शामिल होंगे। फिलहाल इसके बारे ज्यादा जानकारी नहीं आई है।

लॉन्च होने पर टोयोटा की इलेक्ट्रिक एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा ईवी, टाटा कर्व ईवी और मारुति ईवीएक्स से होगा। बता दें कि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में टाटा मोटर्स का दबादवा है। टोयोटा भी मुकाबले में आने के लिए पहली ईवी लाने की तैयारी कर रही है।