PM Surya Ghar Yojana: फ्री बिजली स्कीम के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू, जानें कहां और कैसे मिलेगा इसका लाभ

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए रजिस्ट्रेशन अभियान शुरू किया है। इस कार्यक्रम की सहायता से भारत में एक करोड़ से अधिक परिवार को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए वित्तीय सहायता मुहिया कराई जायेंगी। बीते 13 फरवरी 2024 को इस स्कीम का नाम बदलकर ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) कर दिया था।

केंद्र सरकार की प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की 29 फरवरी 2024 की एक प्रेस रीलीज के अनुसार अब डाकिया रजिस्ट्रेशन में घरों की सहायता करेंगे। हम सभी व्यक्तियों को स्वच्छ, कॉस्ट में कम ऊर्जा भविष्य के लिए इस अवसर से जुड़ने और इसका लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। डाकिया पंजीकरण में परिवारों की सहायता करेंगे। अधिक जानकारी के लिए, https://pmsuryagarh.gov.in/ पर जाएं या एरिया के डाकिया से संपर्क करें। कृपया अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी डाकघर (Post Office) पर जाएं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है?

यह योजना उन घरों को मुफ्त बिजली देने के लिए बनाई गई है, जो अपनी छतों पर सौर ऊर्जा प्रणाली लगाना चुनते हैं। इस योजना के तहत हर महीने घरों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) की सहायता से भारत में एक करोड़ से अधिक परिवार को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सहायता डी जाएँगी।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana में सब्सिडी का पैसा

हर परिवार के लिए 1 किलोवाट सिस्टम के लिए 30,000 रुपये, 2 किलोवाट सिस्टम के लिए 60,000 रुपये और 3 किलोवाट या उससे अधिक सिस्टम के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी होगी। 13 फरवरी को इस स्कीम का नाम बदलकर ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) कर दिया गया। सरकार ने बताया है कि इस स्कीम पर 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश होगा। इससे हर महीने 300 यूनिट्स बिजली मुफ्त मिलेगी।

‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ के लिए कैसे करें अप्लाई?

अगर आप ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना‘ (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले www.pmsuryaghar.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आपको राज्य और इलेक्ट्रिक डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी को सेलेक्ट करना होगा। आपको अपना इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालना होगा। इसके बाद आपको लोकल डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी से फिजिबिलिटी एप्रूवल का इंतजार करना होगा। एप्रूवल मिलने के बाद आप डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी में रजिस्टर्ड किसी वेंडर से सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। वेंडर्स की लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध है।

कौन ले सकता है लाभ?

  • आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए,
  • सोलर पैनल गलाने के लिए छत वाला घर होना चाहिए,
  • परिवार के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए,
  • परिवार ने सोलर पैनलों के लिए किसी अन्य सब्सिडी का लाभ नहीं लिया हो.

कहां करें अप्लाई, क्या कोई वेबसाइट है?

https://pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर ‘अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर’ पर जाएं।

‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ में रजिस्ट्रेशन का तरीका

  • अपना राज्य चुनें, इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी का चयन करें, अपना बिजली उपभोक्ता खाता (सीए) नंबर दर्ज करें, मोबाइल नंबर दर्ज करें, ई-मेल दर्ज करें.
  • सीए नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगइन करें, फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें.
  • अप्रूवल का इंतजार करें। एक बार जब आपको अप्रूवल मिल जाए तो किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर्स से प्लांट इंस्टॉल करवा लें.
  • एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर प्लांट के डिटेल्स दें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें.
  • नेट मीटर के इंस्टॉलेशन और निरीक्षण के बाद पोर्टल से सर्टिफिकेट जेनरेट कर पाएंगे.
  • रिपोर्ट मिल जाने के बाद पोर्टल के जरिए बैंक खाते की डिटेल और एक कैंसल चेक जमा करें। 30 दिनों के अंदर खाते में सब्सिडी मिल जाएगी।