Paytm Payment Bank: 15 मार्च के बाद Paytm की किस सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे; किसका नहीं, आइए जानें

Paytm Payment Bank: Paytm को राहत देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उसके पेमेंट्स बैंक की सेवाओं पर रोक की तारीख को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया है। लेकिन अभी भी बहुत से लोगों के मन में बैंक की सर्विसेज से संबंधित कई तरह के प्रश्न उठ रहे हैं, जिसके समाधान के लिए आरबीआई ने अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब के रूप में एक सेट जारी किया है, जिसके जरिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) से संबंधित आपके सभी शंका का समाधान हो जाएगा।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगे रोक को लेकर क्या आपके मन में भी कोई सवाल उठ रहा है? क्या आपके मन में भी इससे संबंधित कोई शंका है कि उसकी कौन-सी सर्विस चालू रहेगी, कौन-सी बंद हो जाएगी, तो खबराए नहीं। क्योंकि इसी को देखते हुए आपकी सभी शंकाओं का समाधान करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हर सवाल के जवाब की एक पूरी लिस्ट शेयर की है। तो चलिए जानते हैं उन सभी सवालों के जवाब…

बता दें कि आरबीआई ने Paytm Payment Bank को जो 15 मार्च तक की राहत दी है, उसका फायदा ये होगा कि उसकी सर्विसेस पर 1 मार्च के बजाय अब 16 मार्च से रोक लगेगा। ऐसे में जो ग्राहक पेटीएम से स्विच करना चाहते हैं, उनके पास अब 15 मार्च तक का समय होगा। वहीं जिनका पैसा पेटीएम वॉलेट में बचा है, वे भी 15 मार्च तक उसका इस्तेमाल कर सकेंगे। ऐसे में पेटीएम के साथ 16 मार्च के बाद क्या होगा, उसका जवाब RBI ने दिया है…

यहां उन सेवाओं की सूची दी गई है जिनका लाभ आगामी 15 मार्च की समय सीमा के बाद लिया जा सकता है और नहीं लिया जा सकता है।

  1. क्या 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सेविंग या करेंट अकाउंट से पैसे निकलेंगे?

हां, लोग 15 मार्च के बाद भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सेविंग या करेंट अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं या फंड को ट्रांसफर कर सकते हैं। ये तभी तक होगा, जब तक उस खाते में पैसे बकाया है। इसी तरह लोग इन खातों के डेबिट कार्ड का इस्तेमाल भी बैंक में बैलेंस बकाया रहने तक कर सकते हैं।

  1. क्या 15 मार्च के बाद सेविंग या करेंट अकाउंट में पैसे भी जमा कर पाएंगे?

नहीं, 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सेविंग और करेंट अकाउंट में किसी भी तरह की रकम जमा नहीं होगी। सिर्फ फंड पर मिलने वाला इंटरेस्ट, कैशबैक, सहयोगी बैंक के साथ स्वीप-इन और रिफंड ही आएगा।

  1. क्या 15 मार्च के बाद भी मेरे अकाउंट में मेरी सैलरी आती रहेगी?

नहीं, यदि आपकी सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खाते में आती है, तो 16 मार्च के बाद ये क्रेडिट नहीं होगी। इसके लिए सुझाव दिया जाता है कि आप अपनी सैलरी को किसी दूसरे बैंक अकाउंट से स्विच कर लें।

  1. क्या अकाउंट में गैस या अन्य सरकारी सब्सिडी आएंगी?

नहीं, 16 मार्च से आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में किसी तरह की कोई सब्सिडी क्रेडिट नहीं होगी। इसके लिए आपको अपनी सब्सिडी को किसी दूसरे खाते से लिंक करना होगा।

  1. क्या बिजली के बिल 16 मार्च के बाद ऑटोमेटिक पेड होंगे?

हां, नेशनल ऑटोमेटेड क्लियिरिंग हाउस (National Automated Clearing House-NACH) की सर्विस 15 मार्च के बाद भी चालू रहेंगी। आपके फोन बिल, लोन की EMI इत्यादि ऑटोमेटिक तरीके से पेड हो जाएंगे। लेकिन ये तभी तक होंगे, जब तक कि आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में पैसे बाकी हैं। इसी तरह यूपीआई (UPI) से होने वाला ओटीटी सब्सक्रिप्शन पेमेंट भी तभी तक ऑटोमेटिक होगा, जब तक कि उसमें बैलेंस बचा है।

  1. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के वॉलेट का क्या होगा?

यदि आपके पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक का खाता नहीं, बल्कि वॉलेट है, तो आप इस सर्विस को 15 मार्च के बाद भी इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि इसमें भी नई रकम जमा नहीं की सकेगी। इसका अर्थ यह है कि जब तक वॉलेट में बैलेंस है, तब तक आप पेमेंट कर सकते हैं।

  1. क्या पेटीएम वॉलेट में रिफंड या कैशबैक आएगा?

हां, यदि आपके पेटीएम वॉलेट में कोई रकम रिफंड आनी है या कैशबैक आना है, तब ये 15 मार्च के बाद भी सामान्य तरह से होता रहेगा।

  1. क्या पेटीएम वॉलेट बंद करके फंड को दूसरे जगह ट्रांसफर कर सकते हैं?

हां, यदि आप तय समय सीमा में अपने पेटीएम वॉलेट को बंद करना चाहते हैं, तो आप वॉलेट में पड़े रुपयों को दूसरे खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। वहीं पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ऐप पर वॉलेट को बंद करने की रिक्वेस्ट जेनरेट कर सकते हैं।

  1. क्या पेटीएम पेमेंट्स बैंक का FASTag चलता रहेगा?

सबसे ज्यादा लोगों को कंफ्यूजन पेटीएम पेमेंट्स बैंक के फास्टैग को लेकर ही है। इसको लेकर RBI ने साफ तौर पर कहा है कि पेटीएम फास्टैग को सिर्फ उसमें बकाया बैलेंस के टाइम तक ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद आपको किसी दूसरे बैंक का फास्टैग लेना होगा। साथ ही बता दें कि फास्टैग में बचे हुए बैलेंस को ट्रांसफर करने की सुविधा भी नहीं है। यदि दूसरे बैंक से लिंक हैं, तब पेटीएम की ये सर्विसेस चलती रहेंगी।

  1. क्या क्यूआर कोड और साउंडबॉक्स काम करेंगे?

यदि आप पेटीएम की पीओएस मशीन, QR कोड या साउंडबॉक्स इस्तेमाल कर रहे हैं, तब आपको डरने की जरूरत नहीं है। अगर ये सभी डिवाइस पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बजाय किसी और बैंक से लिंक हैं, तो ये पहले की तरह काम करते रहेंगे।