अब बिना इंटरनेट के ऐसे कर सकते हैं GPay और PhonePe से यूपीआई पेमेंट, जानिए आसान तरीका

अब बिना इंटरनेट के ऐसे कर सकते हैं GPay और PhonePe से पेमेंट, जानिए आसान तरीका

अब लोग अपने मोबाइल से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए GPay, PhonePe और Paytm जैसी (UPI) सर्विसेज का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यूपीआई पेमेंट के लिए मोबाइल में इंटरनेट होना जरूरी है।

बिना इंटरनेट के इन ऐप्स के जरिए पेमेंट नहीं हो सकता हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप बिना इंटरनेट के भी अपने मोबाइल से यूपीआई या डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं।

जानते हैं इसका तरीका

*99# कोड

आप बिना इंटरनेट के USSD सर्विस के जरिए अपने मोबाइल से डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में *99# कोड का इस्तेमाल करना होगा। इसे USSD सर्विस कहते हैं। ऐसे में आप *99# USSD सर्विस का इस्तेमाल कर डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। यह बिना इंटरनेट के भी काम करता है।

कैसे करें सर्विस का इस्तेमाल

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के डायल पैड में *99# टाइप करना होगा। इसके बाद आप कॉल का बटन दबाएं। जैसे ही आप कॉल का बटन दबाएंगे तो आपके सामने पॉपअप मेन्यू में 7 नए ऑप्शन नजर आएंगे। इनमें से आपको 1 नंबर वाले ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसके बाद आपके सामने सेंड मनी का विकल्प नजर आएगा,उस पर टैप करें। इसके बाद आपको जिस व्यक्ति को पेमेंट करना है, उसका मोबाइल नंबर टाइप करना होगा और सेंड मनी के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके अलावा UPI अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करके सेंड मनी पर टैप कर सकते हैं।

लिखना होगा कारण

हालांकि इसमें आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जितना पैसा डिजिटल पेमेंट करना है उसे न्यूमेरिक में लिखें और फिर सेंड का बटन दबाना होगा इससे पेमेंट हो जाएगा लेकिन इसके पॉपअप में आपको पेमेंट का कारण भी लिखना कि आप रेंट, लोन या शॉपिंग के पेमेंट कर रहे हैं या किसी और कारण के लिए।

इन बातों का रखें ध्यान

बिना इंटरनेट यूपीआई भुगतान करने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी होगा। सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर UPI के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है। इसके साथ ही वह रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से भी जुड़ा हुआ होना जरूरी है। बिना इंटरनेट यूपीआई पेमेंट करने के लिए उसी नंबर से आप USSD सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे।