मोदी सरकार ने शुरू की 300 यूनिट फ्री बिजली देने वाली योजना, ‘पीएम सूर्य घर’ योजना का कैसे लें लाभ, जानें

‘पीएम-सूर्य घर घर मुफ्त बिजली योजना’ को मंजूरी दे दी है। इस पर 77,021 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। यह रूफटॉप सोलर स्कीम है। इसके तहत 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इस नई स्कीम से एक करोड़ घरों को मुफ्त बिजली का फायदा मिलेगा।

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

हर परिवार के लिए दो किलोवॉट तक के रूफटॉप सोलर प्लांट पर बेंचमार्क कॉस्ट की 60 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। इसके बाद अगले एक किलोवॉट पर 40 प्रतिशत और सब्सिडी मिलेगी। वर्तमान बेंचमार्क प्राइसेज पर 3 किलोवॉट के प्लांट पर एक लाख 45 हजार रुपये की लागत आएगी। एक किलोवॉट के लिए 30 हजार रुपये और 2 किलोवॉट के सिस्टम्स के लिए 60 हजार रुपये और 3 किलोवॉट या इससे अधिक सिस्टम्स के लिए 78 हजार रुपये सब्सिडी बनती है।

कौन ले सकता है लाभ?

आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए, सोलर पैनल गलाने के लिए छत वाला घर होना चाहिए, परिवार के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए, परिवार ने सोलर पैनलों के लिए किसी अन्य सब्सिडी का लाभ नहीं लिया हो
कहां करें अप्लाई, क्या कोई वेबसाइट है?
https://pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर ‘अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर’ पर जाएं।

क्या है रजिस्ट्रेशन का तरीका?

पहला स्टेप: अपना राज्य चुनें, इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी का चयन करें, अपना बिजली उपभोक्ता खाता (सीए) नंबर दर्ज करें, मोबाइल नंबर दर्ज करें, ई-मेल दर्ज करें।

दूसरा स्टेप: सीए नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगइन करें, फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।

तीसरा स्टेप: अप्रूवल का इंतजार करें। एक बार जब आपको अप्रूवल मिल जाए तो किसी भी रजिस्टर्ड वेंडर्स से प्लांट इंस्टॉल करवा लें।

चौथा स्टेप: एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर प्लांट के डिटेल्स दें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

पांचवां स्टेप: नेट मीटर के इंस्टॉलेशन और निरीक्षण के बाद पोर्टल से सर्टिफिकेट जेनरेट कर पाएंगे।

छठा स्टेप: रिपोर्ट मिल जाने के बाद पोर्टल के जरिए बैंक खाते की डिटेल और एक कैंसल चेक जमा करें। 30 दिनों के अंदर खाते में सब्सिडी मिल जाएगी।