मोदी सरकार बेटियो को दे रही एक लाख रुपए , सरकार की इस योजना का ऐसे उठाए फायदा, करें आवेदन

Ladli Laxmi Yojana: मोदी सरकार देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती है। इसमें कुछ योजनाएं बच्चों के लिए होती हैं, कुछ बुजुर्गों के लिए कुछ महिलाओं के लिए तो वहीं कुछ बच्चियों के लिए होती हैं।

केंद्र सरकार की तरह ही राज्य सरकारें भी अपने नागरिकों के लिए समय-समय पर योजनाएं लाती रहती हैं। इन्हीं में एक योजना मध्य प्रदेश सरकार की है। जिसमें बेटी के बड़े होने के बाद सरकार की ओर से ₹100000 दिए जाते हैं।

सरकार देगी एक लाख रुपये

साल 2017 में मध्य प्रदेश सरकार के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की थी। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश की बेटियों के साथ हो रहे भेदभाव को खत्म करना और उनकी पढ़ाई के लिए और आगे के भविष्य के लिए उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त करना था। बेटी के जन्म के बाद इस योजना के तहत सरकार राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदती है। जिसमें बेटी के जन्म के रजिस्ट्रेशन होने के बाद से अगले 5 साल तक सालाना ₹6000 जमा किए जाते हैं।

5 सालों में बेटी के नाम 30 हजार रुपये जमा हो जाते हैं। जो बेटी क्लास 6th में पहुंचती है। तब उसे ₹2000 दिए जाते हैं 9th में एडमिशन के दौरान ₹4000 और वही क्लास 11th में एडमिशन के दौरान साढ़े सात हजार रुपए दिए जाते हैं। बेटी जब 21 साल की हो जाती है तो सरकार की ओर से उसे ₹100000 दिए जाते हैं। कुल मिलाकर लड़कियों को सरकार की ओर से एक लाख से ज्यादा रुपये दिए जाते हैं।

किन्हें मिल सकता है इस योजना का लाभ?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ उन्हीं लड़कियों को मिल सकता है। जिनके माता पिता मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं। यह पैसे उन्हीं लड़कियों को मिल सकते हैं। जिनकी शादी 18 साल से कम उम्र में न कर दी गई हो। वहीं अगर किसी लड़की ने बीच में ही अपनी पढ़ाई बंद कर दी। तो उसे इस योजना के तहत लाभ नहींं दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों को मिल सकता है। योजना के लिए नगर पालिका, नगर निगम या नगर पंचायत में जाकर आवेदन दिया जा सकता है। तो वहीं इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.ladlilaxmi.mp.gov.in पर जाकर भी अप्लाई किया जा सकता है।