मोदी सरकार ने बैंक कर्मचारियों को दिया होली का तोहफा, सप्ताह में 5 दिन काम को लेकर हुआ ऐलान, मिलेंगी एक्स्ट्रा लीव

मोदी सरकार ने बैंक कर्मचारियों को दिया होली का तोहफा, सप्ताह में 5 दिन काम को लेकर हुआ ऐलान, मिलेंगी एक्स्ट्रा लीव

Bank Employees To Get 17 Percent Salay Hike Every Year: पब्लिक सेक्टर बैंक कर्मचारियों के लिए 9 मार्च 2024 को एक अच्छी खबर सामने आई है। इंडियन बैंक एसोसिएशन व बैंक यूनियन के बीच वेतन में सालाना 17 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी पर सहमति बन गई है। इस नए समझौते से देशभर के बैंक कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा होगा।

वहीं बात करें सप्ताह में पांच दिन काम करने को लेकर भी एसोसिएशन और बैंक यूनियन के बीच सहमति बन गई है और एक ज्वॉइंट नोट साइन किया गया है। हालांकि, सरकार की अधिसूचना के बाद ही वर्किंग डेज (Working Days) के बाद यह प्रभावी होगा।

बिना मेडिकल सर्टिफिकेट मिलेगी महिलाओं को एक दिन की लीव

नए पे स्केल की बात करें तो इसका फॉर्मूला DA (Dearness Allowance) को 8088 पॉइंट के अनुरूप और अतिरिक्त भार को मिलाकर तैयार किया गया है। इसके अलावा नए वेतन समझौते में महिला कर्मचारियों का भी खास ध्यान रखा गया है। अब बैंक में महिलाएं बिना किसी मेडिकल सर्टिफिकेट के महीने में एक दिन बीमारी की छुट्टी यानी Sick Leave ले सकेंगी। इसके अलावा, बची हुई प्रिविलेज लीव (privilege leave) की बात करें तो 255 दिन तक की PL को रिटायरमेंट के समय या सेवा के दौरान कर्मचारी की मृत्यु के समय एनकैश किया जा सकता है।

आईबीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मेहता ने समझौते के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह बैंकिंग इंडस्ट्री के लिए एक मील का पत्थर है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी लाभ मिलना तय है। समझौते में यह शर्त तय की गई है कि 31 अक्टूबर 2022 को या उससे पहले पेंशन प्राप्त करने के पात्र लोगों को एसबीआई सहित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन या पारिवारिक पेंशन के अतिरिक्त मासिक अनुग्रह राशि (monthly ex-gratia amount) का भुगतान किया जाएगा।