Mahtari Vandan Yojana: महिलाओं के खाते में आज मोदी सरकार डालेगी 1000 रूपये, लेकिन इन महिलाओ को नहीं मिलेंगा लाभ

Mahtari Vandan Yojana: महिलाओं के खाते में आज मोदी सरकार डालेगी 1000 रूपये, लेकिन इन महिलाओ को नहीं मिलेंगा लाभ
Mahtari Vandan Yojana

Mahtari Vandan Yojana: केंद्र सरकार आम आदमी को फायदा देने के लिए कई सारी योजनाएं चलाती रहती है। जिससे नागरिकों को काफी लाभ मिल सके। जिनमें कुछ बुजुर्गों, बच्चों तो वहीं कुछ महिलाओं को ध्यान में रखकर कई योजनाएं शुरू की जाती हैं।

ऐसी ही एक योजना है महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) जिसकी पहली किस्त आज जारी होने वाली है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में !

Mahtari Vandan Yojana के तहत मिलेंगे रूपये

छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार ने अपने संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojana) की बात की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि उनकी गारंटी है वह पूरा कराएंगे। अब ठीक 100 दिन बाद ही छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना का क्रियान्वयन शुरू कर दिया है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने हजार रुपए की आर्थिक राशि दी जाएगी। यानी कि साल भर में एक महिला को ₹12000 आर्थिक मदद के तौर पर सरकार द्वारा दिए जाएंगे। महिलाओं को हजार रुपए की आर्थिक राशि उनके अकाउंट में भेजी जाएगी।

किन्हें मिलेगा इस योजना के तहत लाभ?

छत्तीसगढ़ में चल रही महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को योजना के तहत बनाई गई कुछ पात्रता बनाई गई हैं। इस योजना का लाभ 21 साल से ऊपर की सभी विवाहित महिलाओं को मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ़ का नागरिक होना जरूरी है। जो महिलाएं 21 साल से ऊपर है लेकिन विवाहित नहीं है उन्हें योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा।