Mahashivratri Vrat Vidhi: महाशिवरात्रि का व्रत करने वाले भक्तों को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान, जानें व्रत का नियम !

Mahashivratri Vrat Vidhi: महाशिवरात्रि का व्रत करने वाले भक्तों को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान, जानें व्रत का नियम !

Mahashivratri Vrat Vidhi: महाशिवरात्रि का पर्व हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण पर्वों में से एक है। महाशिवरात्रि का पर्व हिंदू धर्म के लिए बेहद महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक माना जाता है। ये पर्व हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है।

इस साल यह त्योहार आज, यानी 8 मार्च को मनाया जाएगा। ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इस दिन सच्ची श्रद्धा और निष्ठा से पूजा अर्चना करने से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है।

महाशिवरात्रि का व्रत होता है बहुत महत्वपूर्ण

वहीं महाशिवरात्रि पर व्रत रखने से भगवान शिव भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं। अगर आप भी इस साल महाशिवरात्रि पर व्रत रखने की तैयारी में हैं तो सबसे पहले यह जान लीजिए कि शिवरात्रि के व्रत में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

धार्मिक आस्थाओं के अनुसार महाशिवरात्रि का व्रत लोगों के लिए बहुत ही महत्व रखता है, इसलिए व्रत के दौरान कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है। तो जान लीजिए कि क्या करें और क्या नहीं?

पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 8 मार्च 2024 को रात 09 बजकर 57 मिनट से शुरू होगी और 9 मार्च 2024 की शाम 06 बजकर 17 मिनट पर इसका समापन होगा। महाशिवरात्रि की पूजा निशिता काल में ही की जाती है और निशिता काल का मुहूर्त 8 मार्च को रात्रि के 12 बजकर 05 मिनट से शुरू होकर रात्रि के 12 बजकर 56 मिनट तक ही रहेगा। इस बार निशिता काल केवल 51 मिनट तक ही रहेगा। इसलिए इस बार महाशिवरात्रि पर्व का व्रत और पूजन 8 मार्च 2024, दिन शुक्रवार को किया जाएगा।

व्रत में खा सकते हैं ये चीजें

ज्योतिष के अनुसार जो लोग महाशिवरात्रि का व्रत रखते हैं वे लोग व्रत के दौरान सेब, केला, संतरा, अनार आदि का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर की ऊर्जा बनी रहती है और पेट भी भरा रहता है। इसके अलावा व्रती लोग धान्य जैसे कि धनिया, जीरा, और सौंफ का भी सेवन कर सकते हैं।

महाशिवरात्रि का व्रत रखने वाले लोग भूल से भी लहसुन-प्याज का सेवन न करें। इस दिन सफेद नमक भी नहीं खाया जाता है।
महाशिवरात्रि व्रत के दौरान अनाज जैसे- चावल, गेहूं, जौं, बाजरा, मक्का आदि को नहीं खाया जाता है और मूंगफली, चना, राजमा, मटर आदि भी नहीं खाए जाते हैं।
व्रत में किसी भी प्रकार का मांस नहीं खाया जाता है और तेल और नमक का उपयोग भी नहीं किया जाता है।
शिवरात्रि के दिन अल्कोहल (शराब) का भी सेवन नहीं किया जाता है।