Kia भारत में जल्द लॉन्च करने वाली है इलेक्ट्रिक कार, सिर्फ 15 मिनट चार्ज करने पर देगी 239km की रेंज

इंडिया जल्द ही भारतीय बाजार में एक नई इलेक्ट्रिक कार को पेश करने जा रही है। कंपनी ने इससे पहले इस इलेक्ट्रिक कार को पिछले साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो के दौरान कॉन्सेप्ट फॉर्म में शोकेस किया था।

Kia EV9 में क्या है खास?

किआ EV9 एक 7-सीटर इलेक्ट्रिक कार है और दुनिया भर में पेश की जाने वाली सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक एसयूवी में से एक है। यह पांच मीटर लंबा है और एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर से अधिक की रेंज देता है, इसके डिजाइन में अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग क्षमता सहित कई विशेषताएं शामिल हैं।

डिजाइन और डायमेंशन

Kia EV9 ऑटो कंपनी के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित है, जिसे Hyundai Ioniq 5 के साथ साझा किया गया है। EV9 का व्हीलबेस 122 इंच और कुल लंबाई 197 इंच है।

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

किआ EV9 के केबिन में एक घूमने योग्य डिजिटल स्क्रीन है, जो ड्राइवर की सीट से केंद्र बिंदु तक फैली हुई है। इसके अलावा यह इलेक्ट्रिक कार सात और छह सीटर विकल्प के साथ उपलब्ध होगी। इसमें ADS के साथ कई सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे।

परफॉरमेंस

Kia EV9 की एक बार चार्ज करने पर अनुमानित रेंज 541 किमी है। इसमें 150 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर है, जो ईवी को 9.4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने की अनुमति देती है। EV9 के स्टैंडर्ड RWD वैरिएंट में अधिक शक्तिशाली 160 kW इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी, जो कार को 8.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम बनाएगी। किआ का दावा है कि EV9 सिर्फ 15 मिनट की चार्जिंग में 239 किमी का सफर तय कर सकता है।