अगर आपके भी बाल उम्र से पहले दिखने लगे है सफेद, तो घर पर ही शुरू करें ये चीजें, हो जाएंगे काले

बालों का सफेद होना आमतौर पर उम्र, खराब जीवनशैली, खानपान में कमी, जेनेटिक्स और किसी मेडिकल कंडीशन के कारण भी हो सकता है।

अगर आपके भी बाल उम्र से पहले दिखने लगे है सफेद, तो घर पर ही शुरू करें ये चीजें, हो जाएंगे काले

हेल्थ डेस्क। बालों का सफेद होना आमतौर पर उम्र, खराब जीवनशैली, खानपान में कमी, जेनेटिक्स और किसी मेडिकल कंडीशन के कारण भी हो सकता है। ऐसे में अगर आपको अपने सिर पर इक्का-दुक्का सफेद बाल दिखने लगे हैं तो कई घरलू नुस्खे (Home Remedies) हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है। ये उपाय बालों को काला (Black Hair) करने के अलावा ये चीजें उन्हें घना, मुलायम और लंबा बनाने में भी मदद करती हैं।

सफेद बालों के घरेलू उपाय | White Hair Home Remedies

आंवला – बालों के लिए आंवला (Amla) लंबे समय से इस्तेमाल होता चला आ रहा नुस्खा है। यह ना सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है बल्कि उन्हें काला भी काम करता है। इसे बालों में लगाने के लिए 3 से 4 आंवला को छोटे टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में मिलाएं और उबालने के लिए रख दें। कुछ देर पकाने के बाद इस मिश्रण को ठंडा करने रख दें फिर बालों पर लगाएं, आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

करी पत्ता – सिर्फ खाने में ही करी पत्ते काम नहीं आते बल्कि सिर पर भी लगाए जा सकते हैं। करी पत्ता (Curry Leaves) लगाने के लिए 15 से 20 करी पत्ते लेकर डेढ़ कप नारियल के तेल में पका लीजिए। जब करी पत्ते तेल में काले हो जाएं तो उन्हें आंच से उतार लें। इस तेल को हल्का ठंडा करें और बालों के सिरों से जड़ों तक लगा लें, सिर पर इसे कम से कम एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें।

भृंगराज – बालों पर आप भृंगराज का तेल या फिर भृंगराज पाउडर लगा सकते हैं। भृंगराज का तेल सिर पर सीधे ही लगाया जा सकता है, वहीं भृंगराज के पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों पर 45 से 50 मिनट लगाए रखने के बाद बाल धो लें।

काली कॉफी – ब्लैक कॉफी का इस्तेमाल बालों पर बेहद आसान भी है और सफेद बालों पर असरदार भी, 2 से 3 कप पानी में 4 से 5 कप काली कॉफी का पाउडर लेकर मिक्स कर लें। इस पानी को उबाल लें। बालों पर 20 से 30 मिनट लगाए रखने के बाद सफेद बाल काले होने लगते हैं। इसे आप हर हफ्ते कम से कम एक बार लगा सकते हैं।