PM Kisan की अभी तक खाते में नही आये 2000 रुपए, तो फटाफट करे ये काम, मिलेंगे तुरंत रुपए

PM Kisan की अभी तक खाते में नही आये 2000 रुपए, तो फटाफट करे ये काम, मिलेंगे तुरंत रुपए

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: इस बार 28 फरवरी को सरकार के द्वारा देश के करोड़ों किसानों को किसान सम्मन निधि दी गई है। लेकिन एक आंकड़े के मुताबिक देश के 40 लाख किसान ऐसे भी हैं जिन्हें प्रधानमंत्री द्वारा दी जाने वाली इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है यानी उनके खाते में पीएम किसान योजना के पैसे नहीं पहुंचे हैं।

हालांकि सरकार भी ऐसे किसानों के पास उनके पैसे पहुंचाने के लिए उनकी पूरी सहायता कर रही है।

आपको जानकारी के लिए बताते चले कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि छोटे और सीमांत किसानों को दी जाती है। इस योजना को भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। मीडिया द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 40 लाख ऐसे किसान हैं, जिन्हें अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि के तहत पैसे नहीं मिले हैं। अगर ये सब सरकार के सभी नियम और शर्तों को पूरा करते हैं, तो इन्हें किसान सम्मान निधि का पैसा मिल सकता है।

जानकारी के मुताबिक 40 लाख ऐसे किसान ने जिन्हें वित्तीय सहायता पहले तो मिलती थी लेकिन इस बार केवाईसी या आधार लिंक ना होने की वजह से उन्हें सरकार द्वारा दी जा रही इस किसान सम्मान निधि का फायदा नहीं मिल पाया है।

अगर आपके पैसे नहीं आए हैं तो इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं है। अगर आपका भत्ता बंद हो जाता है तो इसे फिर से शुरू करने के लिए भी सरकार के द्वारा कुछ विकल्प दिए गए हैं। इसके लिए किसानों को अपने ई केवाईसी और आधार को बैंक से लिंक करना होगा।

जिन किसानों की ई-केवाईसी नहीं पूरी हुई या फिर उनका आधार लिंक नहीं हुआ है और उनका पैसा नहीं आ रहा है तो यह काम करने के बाद ही उनके खाते में सरकार के द्वारा पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

सरकार ने इसके लिए भी आपको दो विकल्प दिए हैं आप चाहे तो ऑनलाइन खुद से या ऑफलाइन ई-केवाईसी कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन पर पीएम किसान एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड किए गए एप्लीकेशन पर आपको एक केवाईसी करने में आसानी होगी और मदद भी मिल जाएगी। अगर आप स्मार्टफोन नहीं चलाना जानते तो आप सामान्य सेवा केंद्र पर जा सकते हैं और अपनी ई केवाईसी के साथ आधार अपडेट भी करवा सकते हैं।

एक बार आप यह काम कर लेते हैं तो आप अपनी वित्तीय किस्त को फिर से शुरू कर सकते हैं और वह दोबारा से आपके अकाउंट में आने लगेगी।

हालांकि आपकी किस्त क्यों रुकी हुई है यह जानना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप पीएम किसान लिंक पर चैट बॉक्स का ऑप्शन भी होता है। यहां पर आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा और उसके बाद आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा अगर कोई किसान लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहता है तो उसे सरकारी लिंक https://www.pmkisanstatus.com पर जाना होगा।

इस लिंक पर जाने के बाद आपसे जरूरी जानकारी मांगी जाएगी जिसे भरकर आप अपना नामांकन चेक कर सकते हैं।