अगर गलती से दूसरे खाते में चले गए रूपये, तो तुरंत करें ये काम, वापस मिल जाएग आपका पैसा, जानें

दिल्ली। देश में डिजिटल पेमेंट का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। अब लोग जमकर यूपीआई से लेन देन कर रहे हैं। यूपीआई पेमेंट के लिए मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम और फोन पे जैसे ऐप्स को इस्तेमाल किया जाता है।

इन ऐप्स के जरिए लोग ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। इसके अलावा लोग इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। हालांकि कई बार ऑनलाइन पेमेंट में गड़बड़ी हो जाती है। ऐसे में अगर आपका पैसा गलती से किसी दूसरे के पास चले जाए तो घबराएं नहीं।

किसी दूसरे के पास चले गए पैसे?

कई बार लोगों के साथ ऐसा होता है कि ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त गड़बड़ी हो जाती है और पैसे किसी दूसरे के खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं। कई बार मोबाइल नंबर गलत डालने की वजह से भी ऐसा हो जाता है। लेनदेन के दौरान चूक भी सामने आ रही हैं। जल्दबाजी में यूपीआई पेमेंट गलत नंबर पर हो जाता है। ऐसे में आरबीआई ने गाइडलाइन जारी की थी, जिससे आपको आपका पैसा वापस मिल जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायत

अगर आपसे भी कभी ऑनलाइन पेमेंट गलत हो जाए या जल्दबाजी में यूपीआई पेमेंट गलत नंबर पर हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है। आपको आपके पैसे वापस मिल सकते हैं। इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक गाइडलाइन जारी की हुई है। इसके लिए सबसे पहले आपको हेल्पलाइन नंबर 18001201740 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करानी होगी।

बैंक में जाकर भरना होगा फॉर्म

हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करने के बाद आपको खाते से संबंधित बैंक में जाकर फार्म भरना होगा। ध्यान रहे कि यह शिकायत पेमेंट होने के तीन दिन के भीतर करनी होगी। अगर बैंक आपकी मदद करने से मना कर दे तो आप bankingombudsman.rbi.org.in वेबसाइट पर जाकर शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद 48 घंटे के अंदर आपके पैसे वापस मिल सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपने यूपीआई पेमेंट गलत नंबर पर कर दिया है तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। पेमेंट का पीपीबीएल नंबर संभालकर रखें। यह आपके पैसे रिफंड होने के लिए जरूरी होगा। पेमेंट का स्क्रीनशॉट भी रखें। इन चीजों को संभालकर रखें क्योंकि ये सारी चीजें आपका पैसा वापस लेने के लिए जरूरी होगा।