आपके नाम पर तो नही चल रही कोई फर्जी सिम, फटाफट घर बैठे ऐसे कर सकते है पता, आइए जानें

आपके नाम पर तो नही चल रही कोई फर्जी सिम, फटाफट घर बैठे ऐसे कर सकते है पता, आइए जानें

आधार कार्ड आज के समय में हमारे लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है। बिना आधार कार्ड के आप कई सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले सकते हैं। आधार कार्ड के बिना हमारे कई जरूरी काम रूक जाते हैं। कई चीजों में आधार कार्ड की कॉपी का इस्तेमाल होता है। मोबाइल के लिए सिम कार्ड लेते वक्त भी आधार कार्ड की कॉपी लगती है।

हालांकि इसमें कई बार लोगों के साथ फ्रॉड भी होता है। कई बार खबरे सुनने को मिलती है कि किसी व्यक्ति ने किसी दूसरे व्यक्ति के नाम से फर्जी सिम कार्ड खरीदकर अपराध को अंजाम दिया है। अगर आपको भी लगता है कि आपके आधार कार्ड पर तो किसी ने फर्जी सिम जारी नहीं करा रखी तो हम आपको एक ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आपको आसानी से पता चल जाएगा।

पोर्टल की मदद से लगा सकते हैं पता

आधार कार्ड से जारी किए जाने वाले सिम कार्ड को लेकर भारत सरकार भी काफी गंभीर है। इसी वजह से दूरसंचार विभाग ने इस तरह के फ्रॉड के बचने के लिए TAPCOP पोर्टल चला रहा है। इस पोर्टल की मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम कार्ड जारी हैं। इसके बाद उस फर्जी सिम कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं पता

  1. सबसे पहले आपको TAPCOP पोर्टल पर जाना होगा। पोर्टल पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-https://tafcop.dgtelecom.gov.in/index.php
  2. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा। यहां आपको अपने आधार कार्ड से लिंक अपना मोबाइल नंबर डालना है। मोबाइल नंबर डालने के बाद रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का एक ओटीपी आएगा। अब ओटीपी को डालकर वेलीडेट पर क्लिक करें।
  4. वेलीडेट पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर वे सभी मोबाइल नंबर दिखने लगेंगे, जो आपके आधार कार्ड से जारी किए गए हैं।
  5. अगर इनमें से आपको कोई ऐसा नंबर दिखाई दे रहा, जिसे आपने जारी नहीं कराया है तो नंबर उस पर क्लिक करें और उसके खिलाफ रिपोर्ट कर दें।