जल्द लॉन्च होने वाली है सीएनजी मोटरसाइकिल, 1KG CNG में चलेंगी 120KM, सस्ते में हुआ लंबा सफर

जल्द लॉन्च होने वाली है सीएनजी मोटरसाइकिल, 1KG CNG में चलेंगी 120KM, सस्ते में हुआ लंबा सफर

देश की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल का इंतजार अब खत्म हो गया है। मोटरसाइकिल को बजाज ऑटो तैयार कर रही है और अब नई खबरों के मुताबिक, कंपनी ये मोटरसाइकिल को इसी साल के जून महीने में लॉन्च कर सकती है। कंपनी इस बाइक को इस तरह से पेश करने की योजना बना रही है कि यह 100cc से 160cc तक के कई सेगमेंट की जरूरतों को पूरा कर सके।

बजाज ऑटो के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा ने कहा है कि CNG क्लीनर डीजल की तुलना में ज्यादा एफिशिएंट हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि CNG नेगलिजिबल पार्टिकुलर मैटर एमिशन के कारण डीजल की तुलना में ज्यादा क्लीन फ्यूल है, लेकिन यह शून्य-उत्सर्जन फ्यूल नहीं है। यही वजह है कि कंपनी अपने पोर्टफोलियो में लिक्विड पेट्रोलियम गैस (LPG), कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG), इथेनॉल-ब्लेंडेड फ्यूल जैसे मॉडल को शामिल करने पर भी काम कर रही है। इसे आने वाले सालों में लॉन्च किया जाएगा।

कंपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल प्लेटिना हो सकती है। इसका कोडनेम ब्रुजर E101 है। इसका डेवलपमेंट आखिरी चरण में है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि कंपनी के लिए सब कुछ प्लानिंग के अनुसार हुआ तब 6 महीने से सालभर के अंदर कंपनी CNG मोटरसाइकिल को लॉन्च कर देगी। इसके कुछ प्रोटोटाइप बनाए जा चुके हैं। मोटे तौर पर 1.2Kg टैंक से 120Km का माइलेज मिलता है।

बजाज अपने पोर्टफोलियो में ‘क्लीनर फ्यूल’ की हिस्सेदारी का विस्तार करना चाहती है, जिसमें ईवी, इथेनॉल, LPG और CNG का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है। वो शुरुआत में सालाना करीब 1 से 1.20 लाख CNG बाइक का प्रोडक्शन करेगी। जिसे बाद में बढ़ाकर करीब 2 लाख यूनिट तक बढ़ाया जाएगा। बता दें कंपनी ने CNG मोटरसाइकिल पर काम शुरू कर दिया है। इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया जा रहा है।