यूपी में 23753 पदों पर निकली आंगनबाड़ी भर्ती, 12वीं पास महिलाएं ऐसे करें आवेदन

यूपी में 23753 पदों पर निकली आंगनबाड़ी भर्ती, 12वीं पास महिलाएं ऐसे करें आवेदन

Anganwadi Bharti 2024 : उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। रिपोर्ट्स के अनुसार आंगनबाड़ी में 23753 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। अधिसूचना के अनुसर आंगनबाड़ी पदों पर भर्ती जिलावार होगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आवेदन यूपी आंगनबाड़ी की वेबसाइट upanganwadibharti.in पर जाकर करना है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पदों पर भर्ती के विज्ञापन जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालयों द्वारा जारी किए जा रहे हैं. रिक्तियों और योग्यता के बारे में डिटेल जानकारी संबंधित जिले की ओर से जारी अधिसूचना से प्राप्त की जा सकती है. इसी क्रम में लखनऊ जिले के जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा 12 मार्च को जारी अधिसूचना के अनुसार आंगनबाड़ी कार्यकत्री पद पर भर्ती के लिए योग्यता इस प्रकार है।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री भर्ती के लिए योग्यता

आंगनबाड़ी कार्यकत्री पद पर भर्ती के लिए सिर्फ 12वीं पास महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं. इस पद के लिए चयन के लिए मेरिट का निर्धारण इंटरमीडिएट से पोस्ट ग्रेजुएशन तक की योग्यता के आधार पर किया जाएगा. आवेदक को संबंधित ग्राम सभा का निवासी होना जरूरी है. आंगनबाड़ी कार्यकत्री पद के लिए उम्र की बात करें तो यह 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए.

आंगनबाड़ी कार्यकत्री की चयन प्रक्रिया

आंगनबाड़ी कार्यकत्री का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. संबंधित ग्राम सभा/शहरी क्षेत्रों में वार्ड की निवासी गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार की विधवा महिला/विधिक तलाकशुदा/परित्यक्त महिला आवेदकों को चयन में वरीयता दी जाएगी.

UP Anganwadi Bharti 2024: ऐसे करें आवेदन

-सबसे पहले यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2024 की वेबसाइट upanganwadibharti.in पर जाएं।
-अब वेबसाइट की होम पेज पर के लिंक पर क्लिक करें।
अगले पेज पर अपने जिले के आगे दिए लिंक पर क्लिक करें।
-अब आवेदन फॉर्म भरें।
-आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद उसका एक प्रिंट ले लें।