Aadhaar Card Update: फटाफट फ्री में करें आधार कार्ड अपडेट, जान लें आखिरी डेट वरना देने पड़ सकते हैं पैसे

Aadhaar Card Update: फटाफट फ्री में करें आधार कार्ड अपडेट, जान लें आखिरी डेट वरना देने पड़ सकते हैं पैसे

Aadhaar Card Update: अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आपको इसे अपडेट कराना होगा। अब आधार कार्ड अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 मार्च 2024 तय की गई है। पहले इसकी आखिरी तारीख 14 दिसंबर 2023 थी। लेकिन बाद में सरकार ने इसे बढ़ा दिया। तो अब आपके पास सिर्फ 7 दिन बचे हैं तो आइए जानते हैं विधि के बारे में..

14 मार्च तक कर सकते हैं अपडेट

बता दें कि, आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की। आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार केंद्र पर 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है, लेकिन यूआईडीएआई के मुताबिक, यह सेवा 14 मार्च 2024 तक मुफ्त है। आप पहचान प्रमाण के रूप में वोटर कार्ड दे सकते हैं।

मोबाइल या लैपटॉप से UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर । अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगइन करें।
इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट और वेरिफाई पर. अब नीचे दी गई ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और पते के प्रमाण की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें।
अब सबमिट पर. इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा। आप रिक्वेस्ट नंबर से भी अपडेट का स्टेटस चेक कर सकेंगे। कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।