VIDEO: बाल विवाह पर बवाल! 13 साल के लड़के और 12 साल की लड़की की शादी, वायरल वीडियो पर फूटा लोगों का गुस्सा

VIDEO: बाल विवाह पर बवाल! 13 साल के लड़के और 12 साल की लड़की की शादी, वायरल वीडियो पर फूटा लोगों का गुस्सा

पाकिस्तान में एक 13 साल के लड़के और 12 साल की लड़की की जल्द होने वाली शादी ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया है. हालांकि कानून में शादी के लिए न्यूनतम उम्र तय है, ये मामला बाल विवाह की गंभीर समस्या को उजागर करता है.

पाकिस्तान में लड़कों की शादी के लिए कानूनी उम्र 18 साल है, लेकिन लड़कियों के लिए ये 16 साल है, जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों लिंगों के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल मानी जाती है. सिंध प्रांत ने 2013 में दोनों लिंगों के लिए न्यूनतम उम्र 18 करने का कानून बनाया था, पर पूरे देश में इसे लागू नहीं किया गया.

इस खबर के बाद कड़ी आलोचना हुई, खासकर ये जानकर कि लड़के ने अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए शादी को शर्त बना दी थी. दोनों परिवारों ने उनकी सगाई कर दी और शादी की तैयारी में जुटे हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी “बात पक्की” हो चुकी है और दोनों माँओं ने मीडिया से बात की है. हैरानी की बात है कि लड़के की माँ, जिसकी शादी 16 साल में हुई थी, बेटी की कम उम्र में शादी को स्वीकारती हैं. वहीं लड़के की माँ, जिसकी शादी 25 साल में हुई थी, बेटे की कम उम्र में शादी की इच्छा को समर्थन देती हैं.

सोशल मीडिया पर लोग भड़क उठे हैं. एक यूजर ने लिखा, “ये हद से ज्यादा हो गया है.” दूसरे ने कहा, “इस बच्चे की अभी सगाई हुई है, उसके पिता की हालत गंभीर है और एक ही बेटा है, ये सब पिता की खुशी के लिए?” तीसरे ने लिखा, “अगर वो कंटेंट क्रिएटर बन गया तो समझो सब पहले से प्लान था.”

इस घटना से एक बार फिर ये सवाल उठता है कि बाल विवाह को रोकने के लिए क्या किया जाए? क्या सिर्फ कानून बनाना काफी है या समाजिक जागरूकता भी ज़रूरी है? इस मामले पर बहस जारी है और लोग उम्मीद कर रहे हैं कि ऐसे मामलों पर सख्त कार्रवाई होगी.