Tulsi Upay: माता तुलसी की इस तरह करें पूजा, तो तुलसी मां होगी प्रसन्न, खुशियों से भर जाएगा आपका घर

Tulsi Upay: माता तुलसी की इस तरह करें पूजा, तो तुलसी मां होगी प्रसन्न, खुशियों से भर जाएगा आपका घर

Tulsi Pujan: हिंदू मान्यताओं के अनुसार लोगों के घर में हरा-भरा तुलसी का पौधा पाया जाता है, उस घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास माना गया है। इस पौधे को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।

तुलसी पर चढ़ाएं ये चीजें

माना जाता है कि शुक्रवार के दिन तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाने से घर में खुशहाली बनी रहती है। वहीं, सुहाग की सामग्री और लाल चुनरी अर्पित करने से दांपत्य जीवन में लाभ देखने को मिल सकता है।

मिलेगी विशेष कृपा

तुलसी पर शाम के समय घी का दीपक भी जरूर जलाना चाहिए। इससे तुलसी जी प्रसन्न होती हैं और साधक पर तुलसी माता की विशेष कृपा बनी रहती है। इसके साथ ही भगवान विष्णु की पूजा में भी तुलसी के पत्तों को जरूर शामिल करें, क्योंकि इसके बिना विष्णु जी का भोग अधूरा माना जाता है।

इस कार्य से होगा लाभ

तुलसी में प्रतिदिन जल अर्पित करना शुभ माना जाता है। इसलिए हर दिन सुबह के समय स्नान आदि से निवृत होने के बाद तुलसी पर जल जरूर चढ़ाएं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एकादशी और रविवार के दिन जल नहीं देना चाहिए और न ही इसके पत्ते उतारने चाहिए। इन दिनों में तुलसी जी को छूना भी वर्जिन माना जाता है। इसके साथ ही शाम के समय भी तुलसी के पत्ते उतारने वर्जित माने जाते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

तुलसी को कभी भी अंधेरे कोने या ऐसे स्थान पर नहीं रखना चाहिए, जहां सूर्य की रोशनी न पहुंचती हो। वास्तु की दृष्टि से तुलसी के पौधे को रखने के लिए उत्तर-पूर्व दिशा को सबसे अच्छा माना गया है।