1 मार्च से इन लोगों को नही मिलेंगा राशन, राशन कार्ड के नियमों में हुआ खास बदलाव

1 मार्च से इन लोगों को नही मिलेंगा राशन, राशन कार्ड के नियमों में हुआ खास बदलाव

दिल्ली। अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थी हैं तो सावधान हो जाएं। 1 मार्च से राशन वितरण प्रणाली में कुछ बदलाव होने जा रहा है। जिसमें ऐसे राशन पाने वालों को चिंहित किया जा रहा है जो वास्तव में फ्री राशन लेने के लिए पात्र ही नहीं है।

आपको बता दें कि वर्तमान में 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी फ्री राशन ले रहे हैं। लेकिन शिकायते मिल रही हैं कि इनमें करोड़ो लाभार्थी ऐसे हैं जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है। ऐसे लाभार्थियों को चिंहित कर योजना के लाभ से वंचित किया जाएगा। आपको बता दें कि कुछ माह पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने फ्री राशन की अंतिम तिथि को पांच साल के लिए एक्सटेंड कर दिया था। यानि पात्र लाभार्थियों को 2028 तक फ्री राशन का लाभ मिलता रहेगा।

राशन कार्ड किये जाएंगे रद्द
दरअसल, कोरोनाकाल में केन्द्र सरकार ने जरूरतमंदों के लिए फ्री राशन योजना शुरू की थी। लेकिन योजना का लाभ सभी राज्यों में ऐसे लोग भी ले रहे हैं, जो वास्तव में इसके लिए पात्र ही नहीं है। कई परिवार तो ऐसे राशन की दुकान पर पहुंच जाते हैं जो टैक्स पेयर्स हैं। इनके चलते ऐसे लोगों को पूरा लाभ नहीं मिल पाता है, जिनके लिए वास्तव में सरकार ने योजना की शुरूआत की थी। वहीं कई लोग फ्री राशन लेने के लिए कार से जाते हैं, इन सभी लोगों की जिला स्तर पर लिस्ट तैयार की जा रही है, साथ ही ऐसे लोगों को सरकारी लाभ से वंचित करने की योजना सरकार ने बनाई है।

इन राशन कार्डों को भी रद्द करने के निर्देश

वहीं ऐसे राशन कार्डों को भी सरकार ने रद्द करने के निर्देश दिए हैं। जिन्हें पिछले 6 माह से यूज नहीं किया गया है। यानि जो राशन कार्ड पिछले 6 माह से निष्क्रिय हैं। ऐसे राशन कार्डों की सूची तैयार की जा रही है। इन कार्डों को भी रद्द करने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा राशन कार्ड पोर्टेबल्टी को लेकर भी काम चल रहा है। एक देश एक राशन कार्ड कुछ जगह लागू हो चुका है, जल्द ही पूरे देश में इसे लागू करने के लिए काम किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि जल्द ही पूरे देश मे एक राशन कार्ड से पात्र लोग राशन पा सकेंगे।