चुनाव से पहले होगा यूपी में मंत्रिमंडल का विस्तार, बनाए जाएंगे 5 मंत्री, लिस्ट में इनका भी नाम

चुनाव से पहले होगा यूपी में मंत्रिमंडल का विस्तार, बनाए जाएंगे 5 मंत्री, लिस्ट में इनका भी नाम

Yogi Cabinet Expansion List: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है। जानकारी के मुताबिक एक हफ्ते के भीतर मंत्रिमंडल विस्तार होगा। सूत्रों का दावा है कि इस विस्तार में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओपी राजभर, भारतीय जनता पार्टी के नेता और एमएलसी दारा सिंह चौहान का भी नाम आ सकता है।

फिलहाल कैबिनेट में 8 मंत्रियों के लिए जगह खाली है। माना जा रहा है कि 5-6 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय लोकदल के 9 विधायकों में से भी किसी को एक को मंत्री बनाया जा सकता है।

माना जा रहा है कि विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी मंत्रीमंडल विस्तार पर इसलिए भी जोर दे रही है ताकि उस चुनाव में अगर मतदान की परिस्थिति बने तो कोई सहयोगी नाराज न हो।

बीते साल से चल रही काबीना विस्तार की बात

बीते साल 2023 में सुभासपा के भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के साथ आने के बाद से ही ओपी राजभर यह दावा कर रहे थे कि वह जल्द ही मंत्री बनाए जाएंगे. इसके अलावा घोसी विधानसभा सीट से बतौर विधायक और सपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने वाले दारा सिंह चौहान भी फिलहाल भाजपा में हैं।

घोसी सीट पर दारा सिंह उपचुनाव में हार गए थे हालांकि बीजेपी ने उन्हें एमएलसी बनाकर विधानपरिषद भेजा. इसके अलावा लोकसभा चुनाव के पहले जयंत चौधरी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय लोकदल भी एनडीए में शामिल हो गई है हालांकि अभी तक औपचारिक एलान नहीं हुआ है. ऐसे में उनकी पार्टी के 9 विधायकों में से भी किसी को मंत्री बनाया जा सकता है। चूंकि मंत्रिमंडल में आठ पद खाली हैं, ऐसे में बीजेपी अपने भी किसी साथी विधायक को काबीना मंत्री बना सकती है।