यूपी पुलिस की भर्ती में 300 अंक के होंगे 150 प्रश्न, इन बातों का रखें ध्यान; नही तो कटेगा आधा नंबर

यूपी पुलिस की भर्ती में 300 अंक के होंगे 150 प्रश्न, इन बातों का रखें ध्यान; नही तो कटेगा आधा नंबर

उत्तर प्रदेश में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 17 और 18 फरवरी को होनी वाली है। इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से प्रश्नपत्र से संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा दी गई है।

इसके अनुसार दो घंटे की इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल 300 अंकों वाली इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को हर एक गलत उत्तर की कीमत आधा अंक गंवाकर चुकानी होगी।

इसके अलावा एक से अधिक उत्तरों पर गोला लगाने वाले अभ्यर्थियों को उस प्रश्न के लिए भी ऋणात्मक अंक दिए जाएंगे। वस्तुनिष्ठ आधार पर होने वाली लिखित परीक्षा में हर प्रश्न के उत्तर के रूप में 4 विकल्प दिए जाएंगे।

अभ्यर्थियों को केवल एक ही सही उत्तर पर निशान लगाना है और ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) शीट भरते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि किसी भी सवाल के जवाब में दो गोले नहीं भरने हैं।

अगर किसी अभ्यर्थी ने एक से अधिक विकल्पों को ओएमआर शीट पर भरा तो वह उत्तर गलत मानते हुए नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। हर एक गलत जवाब पर अभ्यर्थियों का आधा अंक काट लिया जाएगा। ऐसे में दो गलत उत्तर होने पर 1 अंक काट लिया जाएगा। ओएमआर शीट केवल नीले या काले बालपेन से ही भरने हैं। हिंदी विषय को छोड़कर अन्य सभी विषयों के सभी प्रश्नपत्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा में होंगे। किसी भी संशय की स्थिति में अंग्रेजी रूपांतर को मान्य माना जाएगा।

ये होंगे विषय

परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा और मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि एवं तार्किक क्षमता से प्रश्न पूछे जाएंगे।