केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, अब मिलेंगी बढ़कर सैलरी

7th Pay Commission Latest: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता यानी डीए (DA) पर बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। ऐसा अनुमान है कि केंद्र सरकार होली से पहले डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती हैं। बता दें कि इस साल 25 मार्च 2024 को होली मनाई जाएगी।

अब तक के पैटर्न के मुताबिक मार्च महीने तक ऐलान हो जाता है। यही वजह है कि उम्मीदें बढ़ गई हैं। अहम बात ये है कि मार्च महीने में ऐलान के बाद 31 मार्च को जब केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी आएगी तब उसमें 2 महीने का एरियर भी शामिल होगा।

कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद

महंगाई के आंकड़ों को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो सकता है। बता दें कि वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 46 फीसदी है। पिछले साल की दोनों छमाही के लिए कुछ आठ फीसदी भत्ता बढ़ाया गया था। दोनों छमाही में क्रमश: 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई।

2 महीने का एरियर

केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च महीने की सैलरी के साथ ही जनवरी और फरवरी महीने का डीए एरियर भी मिलेगा। दरअसल, डीए में बढ़ोतरी जनवरी से जून तक की छमाही के लिए होगी तो ऐसे में जनवरी और फरवरी महीने का बकाया भत्ता मिलेगा। डीए बढ़ोतरी का फायदा करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा। इसके अलावा पेंशनर्स को भी महंगाई राहत यानी डीआर बढ़ोतरी का फायदा मिलने वाला है। मतलब ये हुआ कि कुल एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के लिए मार्च महीना खुशखबरी देने वाला हो सकता है।

महंगाई के आंकड़े

अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 0.3 अंक घटकर 138.8 हो गया। इस अंक के आधार पर ही महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जाता है। दिसंबर 2023 के लिए वर्ष-दर-वर्ष मुद्रास्फीति 4.91 प्रतिशत रही जबकि पिछले महीने यह 4.98 प्रतिशत थी और एक वर्ष पहले इसी महीने में यह 5.50 प्रतिशत थी।