Rava Idli Recipe in Hindi

Rava Idli Recipe in Hindi
Rava Idli Recipe in Hindi

Rava Idli Recipe in Hindi: साउथ इंडिया का मशहूर व्यंजन इडली सांभर अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं। लोग इसे घर पर भी खुद से बनाकर खाते हैं। कुछ लोग नाश्ते में इडली खाते हैं तो कुछ दिन में या फिर डिनर में इटली को खाना पसंद करते हैं। हम आपके लिए ऐसी ही एक टेस्टी इडली की रेसिपी लेकर आए हैं। तो चलिए जानते हैं रवा इडली बनान की रेसिपी !

रवा इडली बनाने के लिए सामग्री

आइटममात्रा
रवा या सूजी1 कप
दहीआधा कप
पानीआधा कप
राईआधा चम्मच
तेल1 टेबलस्पून
जीराआधा चम्मच
करी पत्ते3-4
हरी मिर्च1 बारीक कटी हुई
चने की दाल1 छोटा चम्मच
हींगचुटकी भर
अदरकएक चम्मच बारीक कटा
गाजर2 बड़ा चम्मच बारीक कटा
हल्दी पाउडर1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर1/4 चम्मच
नमकस्वादानुसार
ईनो फ्रूट सॉल्ट1 छोटा चम्मच

रवा इडली बनाने के रेसिपी (Rava Idli Recipe in Hindi)

सबसे पहले एक बाउल में सूजी या रवा (Rava) डालें. इसमें दही और पानी डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर दें. 5 मिनट इसे ढक कर रख दें ताकि सूजी पानी एब्जॉर्ब कर ले और फूल जाए. अब गैस चूल्हे पर एक पैन रखें. उसमें 1 चम्मम तेल डालें. अब इसमें राई, जीरा, करी पत्ते, कटी हुई मिर्च, अदरक, गाजर, चने की दाल डालकर आधा मिनट के लिए भूनें. फिर इसमें हींग, हल्दी और मिर्च पाउडर डाल दें और कुछ सेकेंड भूनें. तैयार है रवा इडली के घोल में डालने के लिए ये तड़का. इसे आप बैटर में डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स करें. अब रवा के घोल में ईनो फ्रूट सॉल्ट, स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

आप माइक्रोवेव का इडली मोल्ड या फिर स्टील का इडली मोल्ड रवा इडली बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. ये दोनों ही आपके पास नहीं हैं तो आप छोटी-छोटी कटोरियां भी यूज कर सकते हैं. इडली घोल इनमें डालने से पहले अच्छी तरह से ऑयल जरूर लगा लें. स्टील मोल्ड में ये इडली 15 मिनट में स्टीम होकर तैयार होगी, लेकिन ओवन में बना रहे हैं तो आपको सिर्फ 2 मिनट लगेगी. माइक्रोवेव इडली मोल्ड में घोल को डाल लें और इसे ओवन में रखकर पकाएं. इसे आप टोमैटो सॉस, हरी चटनी या फिर नारियल की चटनी के साथ गर्मा गर्म नाश्ते में खाने का मजा ले सकते हैं।