PM Kisan Yojana: 28 फरवरी को किसानों के खाते में आएंगी 2000 रुपये, अभी देखले लिस्ट में अपना नाम, नही तो…

PM Kisan Yojana: 28 फरवरी को किसानों के खाते में आएंगी 2000 रुपये, अभी देखले लिस्ट में अपना नाम, नही तो…

PM Kisan Yojana: दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं क़िस्त 28 फरवरी को जारी होने वाली हैं। सरकार किसानों के खाते में 2,000 रुपये की राशि जमा करेगी। हालांकि, इस नियम की राशि कई किसानों के खाते तक नहीं पहुंच पाएगी।अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको यह काम जल्द से जल्द पूरा करना होगा।

28 फरवरी से पहले करें ये काम

बता दें कि सरकार ने नवंबर में 15वीं किस्त का ऐलान किया था। इस बार सरकार की योजना 28 फरवरी, 2024 को देशभर के सभी किसानों को 16वां तोहफा देने की है। इसका मतलब है कि इस दिन प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये जमा किए जाएंगे। हालांकि, कई किसान इस प्रणाली से लाभान्वित नहीं हो सकते हैं। यदि आप भी इस योजना का फ़ायदा उठाना चाहते हैं, तो आपको ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए। सरकार ने e-KYC अनिवार्य कर दिया है। जो किसान ई-केवाईसी का उपयोग नहीं करते हैं उन्हें इस योजना से लाभ नहीं मिल सकता है।

इस तरह करें ई-केवाईसी

पीएम किसान पोर्टल पर जाएं।
अब ई-केवाईसी विकल्प चुनें।
फिर अपना मोबाइल फोन नंबर डालें।
अब फोन पर आए ओटीपी को भरें और इस तरह ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी।
पीएम किसान ऐप इंस्टॉल करें और लॉग इन करें। फिर फेस ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके ई-केवाईसी करते हैं। यदि आप ऑनलाइन ई-केवाईसी करने में असमर्थ हैं, तो आप बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से ई-केवाईसी करने के लिए अपने निवास के पास किसान कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जा सकते हैं। आप e-KYC की तरह जमीन सत्यापन भी कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, आपको अपनी संपत्ति के दस्तावेज़ मोबाइल एप्लिकेशन या पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।