PM Kisan: इस दिन किसानों के खाते में आएगा पैसा, सरकार ने तारीख का ऐलान किया

PM Kisan: इस दिन किसानों के खाते में आएगा पैसा, सरकार ने तारीख का ऐलान किया

देशभर के किसान भाइयों के लिए खुशखबरी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त कब अन्नदाता के खाते में जमा किया जाएगा, उसकी तारीख आ गई है। आापको बता दें कि पीएम किसान वेबसाइट पर आधिकारिक घोषणा के अनुसार, केंद्र सरकार फरवरी के अंत तक किसान भाइयों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त खाते में जमा कर देगी। वेबसाइट के अनुसार, योजना की 16वीं किस्त जारी करने की तारीख 28 फरवरी निर्धारित की गई है।

इस तरह लाभार्थियों की सूची में चेक करें अपना नाम

स्टेप 1: पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: लाभार्थी सूची पर क्लिक करें।

स्टेप 3: राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव जैसे विवरण दर्ज करें और रिपोर्ट पर क्लिक करें।

स्टेप 4:इसके बाद लाभार्थी सूची प्रदर्शित की जाएगी। इसमें अगर आप लाभार्थी हैं तो आपका डिटेल दिख जाएगा।

साल में तीन बार दिया जाता है पैसा

पीएम किसान के तहत देशभर के पात्र किसानों को ₹6,000 सालाना दिया जाता है, जो ₹2,000 प्रत्येक की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है। 15वीं किस्त 15 नवंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वितरित की गई थी। उस किस्त के तहत 8 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों तक ₹18,000 करोड़ की राशि पहुंची थी। बता दें कि पीएम किसान की राशि हर 4 महीने पर किसानों के खाते में जमा किया जाता है।

कौन है एलिजिबल

जो लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए एलिजिबल हैं, उनमें वैसे किसान शामिल हैं जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि दर्ज है। राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों, संस्थागत भूमि धारकों, कार्यरत या सेवानिवृत्त अधिकारियों और हर महीने 10,000 रुपये से ज्यादा की राशि पाने वाले पेंशनभोगियों को पीएम-किसान योजना के लाभ से छूट दी गई है।

न आया पैसा तो क्या करें

अगर आपके रजिस्टर्ड अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसे नहीं आते हैं तो आप टोल फ्री नंबर – 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप www. pmkisan-ict@gov.in पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।