भारतीय बाजार में 3 अप्रैल को दस्तक देगी नई SUV, जानिए इसकी कीमत और दमदार फीचर्स

भारतीय बाजार में 3 अप्रैल को दस्तक देगी नई SUV, जानिए इसकी कीमत और दमदार फीचर्स

दिल्ली। भारतीय बाजार में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ऑटोमोबाइल की मांग तेजी से बढ़ी है। खासकर मारुति सुजुकी के साथ साझेदारी के बाद इसका पोर्टफोलियो काफी मजबूत हुआ हे। कंपनी ने पिछले साल अर्बन क्रूजर टैसर नाम से ट्रेडमार्क कराया था।

अब खबरें हैं कि यह अगले महीने 3 अप्रैल को रिलीज हो सकती है। टोयोटा अपनी ब्रेज़ा-आधारित सिटी क्रूजर एसयूवी को बंद कर देगी। वहीं, फ्रंटेक्स जैसी माइक्रो एसयूवी इसकी जगह लेगी। Taser को 6 वेरियंट में लॉन्च किया जाएगा। इसमें पेट्रोल और सीएनजी मॉडल शामिल होंगे। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 760,000 रुपये होगी।

अर्बन क्रूजर टेजर अर्बन क्रूजर की जगह लेगी

भारतीय बाजार में सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कई मॉडलों का दबदबा है। मारुति ब्रेज़ा, टाटा नेक्सॉन, हुंडई वेन्यू और किआ सोनेट जैसी एसयूवी की मांग है। टोयोटा ने इस सेगमेंट में ब्रेज़ा प्लेटफॉर्म पर आधारित अर्बन क्रूजर लॉन्च की। हर महीने इस एसयूवी की 3,000 से 4,000 यूनिट्स बिकती थीं।

इसके बाद भी यह एसयूवी कंपनी के लिए चिंता का कारण बन गई। यही वजह है कि कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया. साथ ही इसका नाम बदलकर अर्बन क्रूजर हेराइडर एसयूवी कर दिया गया। अब यह हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस के रूप में श्रेणी में आ गई है। अब कंपनी टोयोटा फ्रंटएक्स के जरिए अर्बन क्रूजर की कमी को पूरा करना चाहती है।

शहरी क्रूजर टेसर इंटीरियर

साझेदारी के चलते टोयोटा और सुजुकी ने भारतीय बाजार में एक जैसे कई मॉडल लॉन्च किए हैं। जैसे बलेनो और ग्लैंजा, विटारा ब्रेजा और अर्बन क्रूजर, इनोवा और इनविक्टो। अब फ्रोंटेक्स भी टोयोटा के पोर्टफोलियो में शामिल हो जाएगी। कंपनी इसे आने वाले दिनों में पेश कर सकती है।

बाहर से फ्रंट जैसी दिखने वाली इस माइक्रो एसयूवी में 9 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, आर्कामिस साउंड सिस्टम और 40 से ज्यादा कनेक्टिविटी फंक्शन मिल सकते हैं। इसमें वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ-साथ वायरलेस फोन चार्जर, हेड-अप डिस्प्ले यूनिट, पुश-बटन स्टार्ट, क्रूज़ कंट्रोल, रियर एसी वेंट और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स मिलने की उम्मीद है।