Kanya Sumangala Yojana: सीएम योगी बेटियों को दे रहे 25 हजार रुपये, ऐसे मिलेंगा लाभ

Kanya Sumangala Yojana: सीएम योगी बेटियों को दे रहे 25 हजार रुपये, ऐसे मिलेंगा लाभ

Kanya Sumangala Yojana: यूपी की कन्या सुमंगला योजना की धनराशि में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया गया है। इससे पहले धनराशि प्रति लाभार्थी 15 हजार रुपये था, जिसे बढ़ाकर अब 25 हजार रुपये करने की घोषणा की गई है।

वहीं इसमे खास बात यह है कि अप्रैल माह से ही नया धन मिलना शुरू हो जाएगा। क्या आप जानते हैं ये स्कीम क्या है? अगर नहीं जानते तो चलिए हम आपको बता दें कि कन्या सुमंगला योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के निवासी ही उठा सकते हैं।

Kanya Sumangala Yojana

इस योजना के लिए आवेदक के पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली या टेलीफोन बिल, राशन कार्ड का उपयोग निवास प्रमाण पत्र के रूप में किया जा सकता है। परिवार की अधिकतम आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। परिवार में अधिकतम दो बेटियों के नाम पर योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

कैसे करें आवेदन

कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) के लिए आप अगर आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाएं। अब होम पेज पर सिटीजन सर्विस पोर्टल पर ं। यहां एक फॉर्म दिखेगा, जिस पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, आधार नंबर जैसी जानकारी भरनी होगी। फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर । फिर दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करना होगा। इसके साथ ही इस योजना के लिए आपका ऑनलाइन पंजीकरण पूरा हो जाएगा। यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने के बाद आपको दोबारा अकाउंट में लॉग इन करना होगा।

ऐसे लोग ले सकते हैं इस योजना का लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि, उत्तर प्रदेश सरकार के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री के द्वारा कन्या सुमंगला योजना चलाई रही है ताकि बेटियां शिक्षित होकर अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकें। सरकार इन जरूरतमंद परिवारों को उनकी बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई तक के खर्च में मदद कर रही है। एक परिवार की अधिकतम दो बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।