JioBharat B2: Jio जल्द लॉन्च करने वाला है UPI पेमेंट वाला बेहद सस्ता फीचर फोन

भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कम्पनी Reliane Jio अब डिवाइसेज़ पर भी दुगना काम कर रही है, खासकर फीचर फोन्स पर। कम्पनी का उद्देश्य भारत को 2G मुक्त बनाना है और इसीलिए जियो ऐसे फीचर फोन्स को पेश कर रहा है जो 4G को सपोर्ट करते हैं।

2023 में कम्पनी ने JioBharat प्लेटफॉर्म की घोषणा की थी, जिसके तहत कम्पनी ने कहा कि यह OEMs के साथ सहयोग करेगी और 1000 रुपए की रेंज में 4G क्षमताओं के साथ फीचर फोन्स लॉन्च करेगी। जियो ने JioBharat B1 को भी लॉन्च किया था जो वर्तमान में अमेज़न इंडिया पर केवल 1299 रुपए में लिस्टेड है।

अब, जियो कथित तौर पर JioBharat प्लेटफॉर्म के तहत एक और फीचर फोन लॉन्च करने जा रहा है। हालांकि, कम्पनी ने आधिकारिक तौर पर इस नए फोन की मौजूदगी की पुष्टि नहीं की है, इसे एक सर्टिफिकेशन वेबसाइट पर देखा गया है। नया डिवाइस संभावित तौर पर JioBharat B2 होगा।

JioBharat B2 से हम क्या उम्मीद कर सकते हैं?

JioBharat B1 फीचर फोन यूजर्स के लिए बेहद किफायती कीमत पर 4G कनेक्टिविटी, UPI भुगतान करने की क्षमता, जियो सिनेमा पर ऑनलाइन कॉन्टेन्ट देखना और बहुत कुछ लेकर आया था। इसलिए जियो भारत B2 को भी हमें कम नहीं समझना चाहिए। इस डिवाइस को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) पर स्पॉट किया गया है। इस फीचर फोन के बारे में बाकी डिटेल्स अभी उपलब्ध नहीं हैं। अब क्योंकि यह फोन BIS पर लिस्ट हो गया है, तो इसका लॉन्च संभावित तौर पर दूर नहीं है।

अभी ग्राहक अमेज़न इंडिया से JioBharat B1 को खरीद सकते हैं। इसके जरिए फीचर फोन यूजर्स JioCinema, JioSaavn, JioPay और अन्य जैसे प्लेटफॉर्म्स को एक्सेस कर सकते हैं। इस फोन के अंदर एक डिजिटल कैमरा और एक 2000mAh की बैटरी पैक की गई है। यह केवल जियो नेटवर्क के लिए लॉक्ड है और 4G कनेक्टिविटी को सपोर्ट करेगा। इस डिवाइस में 2.4-इंच डिस्प्ले मिलती है और यह एक जैसे स्पेसिफिकेशन्स और क्षमताओं के साथ नोकिया, मोटोरोला और लावा की पेशकशों का प्रतिस्पर्धी प्रोडक्ट है।

FeatureJioBharat B1Expected for JioBharat B2
Connectivity4GLikely to support 4G connectivity
PaymentUPIExpected to support UPI payment
ContentAccess to JioCinema, JioSaavn, etc.Similar access to Jio services expected
CameraDigital cameraDetails not available
Battery2000mAhDetails not available
Network LockLocked to Jio networkLikely to be locked to Jio network
Display Size2.4-inchDetails not available
CompetitorsNokia, Motorola, Lava offeringsExpected to compete with similar brands