दुबलेपन से चाहिए छुटकारा तो केले के साथ खाएं ये चीजें, एक हफ्ते में बढ़ जाएगा आपका वजन!

दुबलेपन से चाहिए छुटकारा तो केले के साथ खाएं ये चीजें, एक हफ्ते में बढ़ जाएगा आपका वजन!

हेल्थ डेस्क। केला एक ऐसा फल है जिसके सेवन से आप अपना वजन चाहे तो घटा सकते हैं, चाहे तो बढ़ा सकते हैं. ऐसे में अगर आप बहुत ही दुबले-पतलेपन से परेशान हैं और अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो आप केले का दो-तीन तरीके से इस्तेमाल करके आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं. चूंकि यह प्राकृतिक फल है, इसका कोई साइड इफेक्ट न होने की वजह से वेट बढ़ाने के लिए यह सबसे कारगर माना जाता है।

झारखंड की राजधानी रांची के जाने-माने आयुर्वेदिक चिकित्सकडॉक्टर वीके पांडे(बीएएमएस, अभुनव25 साल) ने लोकल 18 को बताया कि वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत कारगर है. बस आपको खाने का तरीका आना चाहिए. अगर आप इसमें दो-तीन तरह की चीज मिलाकर खाते हैं तो की मानिए एक हफ्ते में आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

बनाना स्मूथी से बढ़ाएं वजनडॉ वीके पांडे बताते हैं कि केले के शेक के अलावा, वजन बढ़ाने के लिए आप केले को दही में डालकर बनाना स्मूदी (Banana Smoothie) भी बना सकते हैं. इस स्मूथी में पोषक तत्वों की अत्यधिक मात्रा होगी, और आप सेहत को ध्यान में रखते हुए अपना वजन बढ़ा पाएंगे. साथ ही, आप केले को शहद के साथ भी खा सकते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि शहद के साथ बनी स्मूथी में बादाम भी मिलाएं. इससे पोषण की मात्रा कई गुना बढ़ जाएगी, और कुछ ही दिनों में आपके शरीर पर इसका असर भी दिखने लगेगा. वजन बढ़ाने के लिए आप वर्कआउट भी कर सकते हैं. अपने वजन को बढ़ाने के लिए वर्कआउट के बाद 2 केले खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

केले का शेक कारगरवजन बढ़ाने के लिए केले का शेक (Banana Shake) सबसे अच्छा है. ढेर सारे मेवों, यानी अंजीर, किशमिश, काजू, बादाम, और पिस्ता से भरपूर बनाना शेक बनाइए. इससे शेक में कैलरी की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ जाएगी, और आप हेल्दी रूप से अपना वजन बढ़ा पाएंगे. अच्छी बात यह है कि केले और इन मेवों का कोई साइड इफेक्ट नहीं है, तो आप आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं।