झड़ते बालों से हैं परेशान तो ये 5 चीज़ें भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

झड़ते बालों से हैं परेशान तो ये 5 चीज़ें भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

बालों के झड़ने के पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं, जिनमें से स्ट्रेस का बढ़ना, हार्मोनल बदलाव और पोषक तत्वों की कमी होना प्रमुख है। लेकिन कुछ ऐसी चीज़े है जिनसे परहेज़ करने से बाल झड़ने की समस्या खत्म हो सकती है।

आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जिनको खाना बंद करने से बाल झड़ने की समस्या को गंभीर होने से रोका जा सकता है।

जंक फूड

यह जंक फूड आपके शरीर के साथ आपके बालों की सेहत पर भी काफी बुरा असर डालते हैं। जंक फूड का सेवन हमारे पेट के स्वास्थ्य के लिए तो काफी हानिकारक माना ही जाता है और हमारे पाचन का सीधा सम्बन्ध हमरे शरीर के स्वास्थ से है। इसीलिए बगर आपके बाल झड़ रहे हैं तब खासतौर पर आपको जंक food से परहेज़ करना चाहिए।

चीनी Diwali Sweets

यदि आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं, तो सावधान हो जाइए। बहुत अधिक चीनी का सेवन बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा चीनी का सेवन करने से डायबिटीज और मोटापा जैसी समस्याएं तो होती ही हैं। वहीं रिसर्च से पता चलता है कि बहुत अधिक रिफाइंड शुगर का सेवन करने से हमारे बालों में झड़ने की समस्या हो सकती है।

हाई ग्लाइसेमिक फूड

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है उनका सेवन हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों के लिए भी काफी हानिकारक साबित होता है। दरअसल ऐसा खाना खाने पर शरीर को ज्यादा मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन करना पड़ता है। इसकी वजह से हमारे शरीर में इंसुलिन का संतुलन बिगड़ जाता है। इन्सुलिन का असंतुलन हेयर फॉल का कारण भी बनता है।

अल्कोहल ड्रिंक्स

ऐसे ड्रिंक्स जो अल्कोहल से युक्त हैं हमारे बालों की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। हमारे बालों में मौजूद कैरोटीन प्रोटीन बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन अल्कोहल का सेवन करने पर इसका असर बालों पर काफी बुरा पड़ता है। जिसके कारण बालों में कैरोटीन की मात्रा कम हो जाती है। इसके चलते बाल कमजोर होने लगते हैं और बालों में झड़ने की समस्या हो सकती है।

कच्चा अंडा

अंडे हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कच्चा अंडा हमारे बालों की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। दरअसल एग व्हाइट बायोटीन के कारण बनता है और बायोटीन कैरोटीन के प्रोडक्शन पर प्रभाव विपरीत डालता है। जिससे हमारे बालों की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है।