सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सरकार ने DA बढ़ोतरी का किया ऐलान, अब इतनी मिलेंगी सैलरी

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सरकार ने DA बढ़ोतरी का किया ऐलान, अब इतनी मिलेंगी सैलरी

7th Pay Commission: दिल्ली। सरकार कर्मचारी अभी भी अपने बकाया DA की उम्मीद लगाए बैठे हैं। लेकिन अब केंद्रीय कर्मचारियों के DA पर बड़ा अपडेट सामने आया है। सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए अगले महीने डीए हाइक का ऐलान क‍िये जाने की उम्‍मीद है।

सरकार की तरफ से हर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बदलाव क‍िया जाता है। लेक‍िन जनवरी के डीए बढ़ने की घोषणा आमतौर पर मार्च में और जुलाई के डीए की घोषणा अक्‍टूबर में होती है। तो इस बार मार्च में आपका डीए क‍ितना बढ़ने वाला है।

डीए बढ़ाने का फॉर्मूला

7th Pay Commission : जब भी सरकारी कर्मचारियों के DA में इजाफा होता है तो एक फॉर्मूला होता है जिसके कैलकुलेशन के आधार पर DA में बढ़ोत्तरी होती है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर की जाती है। लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की एक शाखा लेबर ब्‍यूरो हर महीने सीपीआई-आईडब्ल्यू का डेटा प्रकाशित करता है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन का फ‍िक्‍स फॉर्मूला, 7th CPC DA% = 12 month average of AICPI-IW (Base Year 2001=100) for the last 12 months – 261.42}/261.42×100] है।