रोज सुबह उठकर पानी से धो लें अपना चेहरा, दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा, चमक उठेगा चेहरा

रोज सुबह उठकर पानी से धो लें अपना चेहरा, दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा, चमक उठेगा चेहरा

हेल्थ डेस्क। त्वचा को निखारने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके साथ ही घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है। हर महिला चमकदार, दमकती त्वचा चाहती है, जिसे पाने के लिए थोड़ी देखभाल की जरूरत होगी।

कोई भी महिला जो सुबह या रात की त्वचा की देखभाल करती है, वह जानती है कि इस दिनचर्या में पहला कदम चेहरा धोना है। वैसे तो चेहरा धोने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आप चावल के पानी का इस्तेमाल करेंगे तो परिणाम आश्चर्यजनक होंगे। कोरियाई और जापानी त्वचा देखभाल उत्पादों में चावल का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। यह पानी बालों और त्वचा को निखारने के लिए अच्छा है। इस पानी की मदद से टैनिंग, दाग-धब्बे और सनबर्न की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा भी कई फायदे हैं। यहां जानें चावल के पानी से चेहरा धोने के फायदे!

चावल के पानी का उपयोग कैसे करे

चावल के पानी से चेहरा धोने के लिए एक कप चावल लें, उसे अच्छी तरह धो लें, फिर इस चावल को एक गिलास पानी में डालकर करीब आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब चावल को छानकर अलग कर लें और इस पानी से अपना चेहरा धो लें। आप इस पानी को किण्वित करके भी उपयोग कर सकते हैं।

चावल के पानी का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है

  • चावल के पानी से फेस पैक तैयार किया जा सकता है. इसके लिए आप इस पानी का इस्तेमाल फेस पैक बनाते समय कर सकते हैं।
  • इसे फेस सीरम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए चावल के पानी में एलोवेरा जेल मिलाएं और फिर इसे सीरम की तरह लगाएं।
  • इस पानी को आप टोनर की तरह भी लगा सकते हैं। इसके लिए चावल के पानी में रुई भिगोएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को धोकर साफ कर लें।

चावल के पानी से चेहरा धोने के फायदे

  • चावल का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इस वजह से यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। रोजाना इस्तेमाल से चमक के साथ काले दाग-धब्बे भी कम हो जाते हैं।
  • चावल के पानी में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। जो समय से पहले दिखने वाली उम्र के लक्षणों जैसे महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है।