Post Office की इस स्कीम में 1500 रुपये हर महीने जमा करने पर मिलेंगे एक साथ 35 लाख रुपये, अभी उठाएं फायदा

Post Office की इस स्कीम में 1500 रुपये हर महीने जमा कर, मिलेंगे 35 लाख रुपये

दिल्ली। भारतीय डाकघर (Post Office) की योजनाओं पर ध्‍यान देना चाहिए। यह एक अच्‍छा निवेश बढ़िया रिटर्न देता है। पैसा निवेश करने के कई विकल्‍प हैं। पोस्ट ऑफिस की स्‍कीम में जोखिम कम होता है। इसके साथ ही पैसे डूबने की संभावना कम होने के साथ ही अच्छा रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने पर सबसे बड़ा लाभ होता है कि यह मार्केट रिस्क से अलग होता है और निवेशक को ज्यादा से ज्यादा रिटर्न देता है।

Post Office की ग्राम सुरक्षा स्कीम

अगर आप अपने पैसों को लंबे समय के निवेश कर ज्यादा से ज्यादा से रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की खास बात ये हैं कि इसमें आप हर महीने छोटे निवेश पर भविष्य में बड़ी राशि प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 19 साल से 55 साल के बीच होनी चाहिए और आप भारतीय नागरिक होने चाहिए। इस स्कीम में आप 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

लोन की भी सुविधा

इस स्कीम में निवेशक हर महीने, तीन महीने, छह महीने और सालाना के आधार पर प्रीमियम जमा कर सकता है। निवेशकों को प्रीमियम भरने की आखिरी तारीख बीतने के बाद 30 दिन की प्रीमियम भरने की छूट मिलती है। इस स्कीम की एक खास बात ये भी है कि आपको इस स्कीम में भविष्य में लोन की सुविधा मिल सकती है। पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा स्कीम पर अगर आप लोन उठाना चाहते हैं तो आपने कम से कम 4 साल का प्रीमियम इस स्कीम में भरा होगा। 4 साल निवेश करने के बाद बैंक इस स्कीम पर आपको लोन की सुविधा दे देगी।

हर महीने करें 1411 रुपये के निवेश, म‍िलेगा 35 लाख रुपये

इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से 55 साल के बीच होनी चाहिए। अगर आप 10 लाख रुपये तक इस स्कीम में 55 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 1515 प्रीमियम देना होगा। वहीं अगर आप 10 लाख का निवेश 58 साल की उम्र में करते हैं तो आपको 1411 रुपये बतौर प्रीमियम देना होगा। वहीं 60 साल की उम्र में आपको मैच्योरिटी पर 34.60 लाख रुपये की राशि मिलेगी। किसी व्यक्ति की योजना पूरा होने से पहले मृत्यु हो जाती है तो सारा पैसा नॉमिनी को मिल जाएगा।