BSNL के मात्र 48 रुपये के रिचार्ज ने उड़ाए सबके होश, एक रिचार्ज से 30 दिन चलेंगा फोन

BSNL के मात्र 48 रुपये के रिचार्ज ने उड़ाए सबके होश, एक रिचार्ज से 30 दिन चलेंगा फोन

BSNL: आजकल टेलीकॉम कंपनियों द्वारा नियम बना दिया गया है कि अगर आपको अपना सिम कार्ड एक्टिव रखना है तो आपको रिचार्ज कराना होगा। अगर आपका सिम रिचार्ज नहीं है तो इनकमिंग सेवा भी बंद हो जाएगी।

ऐसे में अगर आप अपने फोन के एक सिम कार्ड को एक्टिव रखने के लिए हैवी रिचार्ज कराते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। जिन लोगों को ज्यादा डेटा और कॉलिंग की जरूरत नहीं है और चाहते हैं कि उनका सिम कार्ड ब्लॉक न हो तो यह काम सिर्फ 48 रुपये प्रति माह के खर्च पर हो सकता है।

30 दिन की वैलिडिटी मिलती है

ऐसे में आपका सिम काफी खर्च करके भी एक्टिव रहेगा। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) एक ऐसा प्लान ऑफर कर रहा है जिसमें आपको 30 दिनों की वैलिडिटी दी जाती है। इस प्लान में आपको और भी कई फायदे मिलते हैं.

बीएसएनएल के इस प्लान का नाम कॉम्बो 48 है। भारत सरकार द्वारा संचालित इस कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं के लिए कई सुविधाजनक और सस्ते प्लान पेश किए हैं। 48 रुपये के इस पैक को रिचार्ज करने पर आपको मुख्य खाते में 10 रुपये का बैलेंस मिलेगा।

फ्री कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है

आप इस बैलेंस का उपयोग किसी अन्य नंबर पर कॉल करने के लिए कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस प्लान के तहत फ्री कॉलिंग की सुविधा नहीं मिलती है। यूजर को ऑन-नेट और ऑफ-नेट दोनों के लिए 20 पैसे प्रति मिनट का भुगतान करना होगा। बीएसएनएल के कॉम्बो 48 प्लान में वैलिडिटी अच्छी है।

लेकिन यह इंटरनेट और एसएमएस की सुविधा के साथ नहीं आता है। इस प्लान के साथ एक समस्या यह है कि आप इसे तभी रिचार्ज कर सकते हैं जब आपके पास पहले से कोई प्रीपेड प्लान हो।

आप इस तरह से रिचार्ज कर सकते हैं

यानी आपको इसे एक्सपायर होने से पहले रिचार्ज कराना होगा। ऐसे में आपको 30 दिन की अतिरिक्त वैलिडिटी मिलेगी. बीएसएनएल उपभोक्ताओं को एक बात का ध्यान रखना होगा कि उन्हें यह रिचार्ज कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या सेल्फ-केयर ऐप (बीएसएनएल सेल्फ-केयर ऐप) के जरिए करना होगा।

एंड्रॉइड फोन यूजर्स इसे प्ले स्टोर से और आईफोन यूजर्स इसे iOS स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह प्लान सभी सर्किलों में उपलब्ध नहीं है लेकिन राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा जैसे सर्किलों में मौजूद है।