Aadhaar Mobile Number Link: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना हुआ आसान, इस तरीका से घर बैठे करे लिंक

Aadhaar Mobile Number Link: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना हुआ आसान, इस तरीका से घर बैठे करे लिंक

Aadhaar Mobile Number Link: आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आधार कार्ड से अगर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं किया गया है तो आप कई सारी सरकारी सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पाएंगे। इसके अलावा आपकी सही मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन नहीं हो पाएगा और लगभग सभी काम में दिक्कत आएगी। आजकल ज्यादातर वेरिफिकेशन आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज कर किया जाता है। यही कारण है कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना बहुत जरूरी है।

अगर आपका नंबर बदल गया है तो आप उसे अपडेट भी कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर लिंक या उसे अपडेट करना चाहते हैं तो यहां पर आपको कुछ खास स्टेप्स की जानकारी दी जा रही है। ताकि आप आसानी से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकें।

अगर आपका मोबाइल खो गया है और आपने उसे आधार कार्ड से लिंक किया है तो क्या करना चाहिए। अगर आपका आधार कार्ड में लिंक किया गया नंबर खो गया है और आपके पास नहीं है, तो आपको अपने पास के आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि मोबाइल नंबर चेंज करने की सुविधा ऑनलाइन नहीं है।

आधार में ऑनलाइन सिर्फ डेमोग्राफिक चेंज किया जा सकते हैं जिसमें नाम पता और अन्य जानकारी होती है। इसके अलावा मोबाइल नंबर अपडेट और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए आपको इनरोलमेंट सेंटर पर जाना जरूरी होता है।

जानें किस तरह आधार कार्ड में अपडेट कर सकते हैं मोबाइल नंबर

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक या फिर अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पास के आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको किसी भी खास तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए बस आधार कार्ड लेकर आपको जाना होता है।

यहां पर जाने के बाद काउंटर से आधार अपडेट या फिर कलेक्शन का फॉर्म भरना होता है, जो आपको नामांकन केंद्र पर मौजूद व्यक्ति के द्वारा दिया जाता है।

इसके बाद फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को सही-सही भर के आपको उसे आधार नामांकन केंद्र पर बैठे व्यक्ति को जमा कर देना है।

इसके बाद आपको यहां पर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवाना होता है।

बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कर दिया जाता है।

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप आधार नामांकन केंद्र में जाकर मोबाइल नंबर अपडेट करवा रहे हैं, तो इसके लिए आपको 50 रुपए का शुल्क भी देना पड़ता है।

यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको एक स्लिप दी जाती है जिसमें आपका अपडेट रिक्वेस्ट नंबर होता है। इस नंबर का इस्तेमाल करके आप आधार कार्ड के अपडेट के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

आमतौर पर 1 महीने के अंदर आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाता है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर मैक्सिमम 90 दिनों के अंदर अपडेट कर दिया जाता है।