घर बैठे आसानी से बदल सकते है अपने Aadhaar Card की फोटो, जाने क्या है प्रोसेस

Aadhaar Card Photo Update: मौजूदा समय में हर किसी की पहचान का सबसे जरुरी दस्तावेज आधार कार्ड बन गया है। फिर चाहें किसी बैंक में खाता खुलवाने से लेकर सरकार स्कीम का लाभ उठाने तक हर काम के लिए आधार कार्ड की जरुरत होती है।

ऐसे में कई बार होता है कि आप इसे बनवाते समय खीचीं गई तस्वीरे आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं आती हैं। यदि आपके साथ में भी ऐसा है और आधार कार्ड पर लगी फोटों को ठीक करने की सोच रहे हैं तो इस प्रोसेस की मदद से आसानी से ठीक करा सकते हैं।

वेबसाइट पर देखें पास का आधार केंद्र

आधार कार्ड का नाम, पता, जन्मतिथि सहित काफी सारी जानकारियां दी होती हैं। इन सभी के साथ आपकी फोटों छपी होती है जो कि आपकी पहचान को दर्शाता है। कार्ड पर लगी फोटों को बदलकर नई फोटो को लगवाने के लिए आपको पास के आधार केंद्र तक विजिट करना होगा।

यदि आपको आधार कार्ड खोजने में परेशानी हो रही है तो फिर इसके लिए यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सभी नजदीकी केंद्रों की लिस्ट को आसानी से चेक कर सकते हैं।

सेंटर में पहुंचकर करें ये काम

इसके लिए आपको आधार केंद्र के पते पर जाना होगा, इसके बाद आपको वहां से फोटो को अपडेट कराने के बारे में एक फॉर्म लेना होगा। इसमें मांगी गई सारी जानकारी को भरकर आधार नमांकन केंद्र में सबमिट करना होगा।

अब आप फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। अब आप आधार केंद्र के बताए गए काउंटर पर जाएं। जहां पर ऑपरेटर आपका नया फोटोग्राफ लेगा और अप़ेट रिक्वेस्ट नंबर वाली स्लिप जनरेट कर आपको दे देगा।

फोटों के अपडेट हने के बाद आधार कार्ड की एक डिजिटल कॉपी को uidai.gov.in नाम की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इस काम के लिए आपको 100 रुपये का चार्ज भी देना होगा।

ऑनलाइन फोटों अपडेट कैसे करें

आपको बता दें आधार कार्ड की फोटो को अपडेट करने की सुविधा ऑनलाइन नहीं है यानि कि आप घर में बैठे काम नहीं कर सकते हैं। यदि आपको अपने आधार कार्ड की फोटो अच्छी नहीं लग रही है और आप इसको बदलने का सोच रहे हैं तो पास के आधार केंद्र में जाकर बदलवा सकते हैं।

कैसे डाउनलोड करें आधार कार्ड

सबसे पहले www.uidai.gov.in पर विजिट करें और डाउनलोड आधार पर क्लिक करें।
इसके बाद नए पेज पर आधार नंबर या नामांकन आईडी या वर्चुअल आईडी भरें।
इसके बाद कैप्चा कोड सबमिट करें और ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा।
इस ओटीपी को फिक्स स्थान पर दर्ज करें और वैरिफाई एंड डाउनलोड पर क्लिक करें।
इस प्रकार से आपका अपडेटेड फोटों वाला ईआधार डाउनलोड हो जाएगा।