Vastu Tips: अगर इस दिशा में लगाएंगे हनुमान जी की तस्वीरें, तो दूर हो जाएंगे सारे दुःख, करें उपाय

Vastu Tips: अगर इस दिशा में लगाएंगे हनुमान जी की तस्वीरें, तो दूर हो जाएंगे सारे दुःख, करें उपाय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार भगवान हनुमान की तस्वीर घर की दक्षिण दिशा में लाभकारी माना जाता है। इस दिशा में लगायी संकटमोचक हनुमान भगवान की तस्वीर आपके जीवन से हर बलाओं को दूर करती हैं।

कर्ज से दबे हैं तो करें उपाय

कर्ज से दबे हैं और कोई उपाय नहीं सूझ रहा है तो घर में वास्तुदोष कम करने के लिए घर के मेन गेट पर सिंदूर से नौ उंगली लंबा और चौड़ा स्वास्तिक बनाएं, इससे घर में शांति और समृद्धि आती है।

सूर्यदेव के साथ 7 घोड़ों की तस्वीर

वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा में सूर्यदेव के साथ 7 घोड़ों की तस्वीर घर में लगाने से कभी भी गरीबी नहीं आती। घर में सकरात्मक ऊर्जा बढ़ती है और सुख- संपन्नता बनी रहती है।

अशुभ होता है पूजा घर से सटा शौचालय

कई लोगों के घर में जगह की कमी के कारण पूजा घर से सटा हुआ शौचालय बना हुआ है ऐसा करने से घर में नकरात्मक प्रभाव पड़ता है।

रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें

जीवन में अगर कभी खुद को कमजोर समझते हैं। तो आगे बढ़ने की शक्ति के लिए रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और उन्नति के मार्ग बनते हैं।

एक महीने ये अचूक उपाय करें

अगर आप किसी अनजाने डर से जूझ रहे हैं तो एक महीने ये अचूक उपाय करें। तांबे के बर्तन में गुड़ रखकर बजरंग बली के मंदिर में दान करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

रविवार को कुछ खास उपाय करें

अगर कितना भी प्रयास करने के बावजूद घर में पैसा नहीं टिक रहा है तो रविवार को कुछ खास उपाय करें। शाम को घर के मेन गेट के दोनों ओर गाय के घी का दीपक जलाएं। इससे घर में देवी लक्ष्मी का आगमन होता है।

हनुमान जी की मूर्ति से सिंदूर

आपके घर में कोई बार- बार बीमार हो रहा है तो मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी की मूर्ति से सिंदूर लेकर उस व्यक्ति के माथे पर टीका लगाने से वह निरोगी काया प्राप्त करता है।

गरीबों या जरूरतमंदों को दान

अगर आपके पास पुरानी किताबें और पुराने जूतें पड़े हैं तो उसे अगर आप गरीबों या जरूरतमंदों को दान करते हैं तो यह आपके जीवन में सौभाग्य लाता है।

हनुमान जी के सामने हनुमान चालीसा का पाठ

मंगलवाार के दिन हनुमान जी के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करने और मंदिर में कपूर दान करने से जीवन की हर बाधाएं दूर होती हैं।